ऐसे पाए परीक्षा में सफलता tips to get higher marks in exam in hindi

एक्साम्स शुरू होने को है और हर स्टूडेंट एक्साम्स में अच्छे से अच्छे marks लाना चाहता है. वैसे तो परीक्षा का मतलब नंबर्स से बिलकुल भी नहीं है लेकिन हमारा एजुकेशन सिस्टम कुछ इस तरह का बना दिया गया है जिसने marks को पढने का एकमात्र उदेश्य बना दिया है. खैर यह तो debate का टॉपिक है की क्या होना चाहिए या क्या नहीं!! अब marks ही लाने है तो कैसे लाये जाये??

इस बात में तो कोई शक नहीं है की परीक्षा पास करने के लिए पढना जरुरी है लेकिन पढ़ते सब है लेकिन 80 – 90% कुछ ही स्टूडेंट्स ला पाते है. ऐसा नहीं है की वह कुछ out of box सोचते या करते है. तो वह क्या बात है जो एक topper को एक normal student से अलग करती है?

वह है learning strategy. आप कैसे पढ़ रहे है और क्या पढ़ रहे है यह आप कितना पढ़ रहे है से ज्यादा महत्वपूर्ण है. यानि quality of learning is more important than quantity of learning. इस पोस्ट में हम कुछ जरुरी psychological strategies का जिक्र करेंगे जो आपके ज्ञान को लंबे समय तक बनाये रखने में आपकी मदद करेगी. यह shortcut से कई ज्यादा बेहतर है. shortcut का सहारा लेकर आप एक दो  exam तो अच्छे से निकाल सकते है लेकिन जिन्दगी में आने वाले कई महत्वपूर्ण परीक्षा में आपको कड़ा संघर्ष करना होगा. इसलिए यहाँ अच्छे marks पाने की कोई trick या formula न बता कर एक पूरा process बताया गया है.

 

Psychological strategies for improve learning and get good marks – कैसे लाये परीक्षा में अच्छे नंबर

 

Focus on elaborative rehearsal

इसका अर्थ है की किसी भी चीज को रटने की बजाय उसके मतलब को समझने की कोशिश करे. यह बात सुनने को तो रोज मिलती है लेकिन यकीन मानिये अगर एक बार सही से आपने किसी बात अर्थ समझ  लिया तो वह concept आपके मेमोरी में लंबे समय तक बना रहता है. इसके लिए कई छोटे छोटे तरीके है जिसे आप इस लेख में पढ़ सकते है

कैसे रखे किसी चीज को लंबे समय तक यादclick here

 

 

Law of forgetting

 

memory and marks

 

मनोविज्ञान के अनुसार इंसान किसी भी चीज को याद करके उसके बारे सबसे ज्यादा शुरू के एक दो घंटे में भूलता है और उसके बाद भूलने की स्पीड में धीरे धीरे गिरावट आने लगती है. यानि आज आपने कोई chapter पढ़ा है तो उसके बारे में ज्यादातर जानकारी आपके दिमाग से शुरुआती एक घंटे में निकल जाएगी. इसके लिए जरुरी है उस चीज को अगले दिन दुबारा से एक बार पढना जिससे वो जानकारी लंबे समय तक आपके दिमाग में बनी रहे. इसलिए revision को learning के बराबर importance दी जाती है. ज्यादा लंबा gap आपके effort को बड़ा सकता है इसलिए पढने के 24 घंटे बाद उस चीज को revise करे. एक बात ध्यान रहे जिस चीज को आज पढ़ा है उसे उस दिन बिलकुल भी revise न करे. इससे हमारा brain कई बार confuse हो जाता है.

 

 

Proactive and retroactive Interference

कई बार पहले की learn की गई इनफार्मेशन बाद में learn की जाने वाली information को प्रभावित करती है. for example – अगर आपने modern history पढ़ी है और उसके तुरंत या कुछ देर बाद आप ancient history पढ़ते है तो दोनों के concept आपस में मिक्स हो जाते है जिससे नयी जानकारी को समझने और याद करने में काफी दिक्कत होती है. इसी तरह कई बार बाद में पढ़ी हुई चीज पुरानी information को दिमाग से निकालने में इम्पैक्ट छोडती  है

इसके लिए जरुरी है की दोनों सब्जेक्ट्स में एक अच्छा खासा अंतर रखा जाये ताकि पहले की जानकारी नई जानकारी को लंबे समय तक बनाये रखने में अपने इम्पैक्ट न डाले. यह बात revision करते वक्त भी लागु होती है.

 

 

Make important points

notes for good marks

chapter को समझने के दौरान उसके जरुरी points एक कॉपी या पेज में नोट कर ले. अगर chapter समझ आ गया तो उन पॉइंट्स को महीनो और यहाँ तक की सालो  बाद भी देखते ही वो चीज एक दम दिमाग में आ जाती है. रिसर्च के अनुसार अगर इंसान किसी भी चीज को याद कर लेता है तो वह मरते दम तक उसके दिमाग में बनी रहती है लेकिन इस्तेमाल या cues के आभाव में वह याद नहीं आती. कई स्टूडेंट्स इसे time waste की तरह देखते है जिससे बाद में काफी दिक्कत होती है.

 

 

Previous year question papers

किसी भी एक्साम्स में अच्छे marks लाने का सबसे बढ़िया तरीका है की पिछले कई साले के question paper को देखा जाये और उसके मुताबिक तैयारी को दिशा दी जाये. इससे examination format और time का अनुमान सही से लग जाता है.

 

 

Time management

 

time managemet for marks

 

Time management से मतलब है हर सब्जेक्ट को एक फिक्स टाइम देना और उसके मुताबिक पढना. इससे क्या और कब पढना है जैसी दिक्कतों का सामना नहीं करना होगा. और टेंशन से मुक्ति मिलेगी. देखा जाये तो किसी भी चीज में सफलता पाने के लिए time management का होना सबसे जरुरी है. इसके बिना सफलता की उम्मीद नहीं की जा सकती. इसके लिए एक पेज पर एक टाइम टेबल बना ले और उसे अपनी स्टडी टेबल या दिवार पर टांग दे.

 

 

avoid examination anxiety

कई स्टूडेंट्स अच्छा करने के बावजूद भी एक्साम्स के नाम से घबरा जाते है. इसके बारे में हम पहले बता चुके है जिसके बारे में आप यहाँ पढ़ सकते है और परीक्षा के डर से मुक्ति पा सकते है

कैसे पायें परीक्षा के डर से मुक्तिclick here

 

इसके आलावा कई छोटी मोटी बाते है जिसे आप चाहे तो अपना सकते है जैसे एक्साम्स के समय 6-7 घंटो की नींद लेना और सही खानपान जिससे आपका mind fresh रहे. जिन छात्रों को ज्यादा घबराहट या समझने में दिक्कत होती है वह योग जैसे कपालभाति, अनुलोम विलोम भी कर सकते है.

 

तो दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूले. आप अपने सवाल और सुझाव कमेंट्स के जरिये भेज सकते है. हमारे आने वाले लेख सीधा अपने मेल में पाने के लिए हमें free subscribe करे और हमारा फेसबुक पेज like करें.

 

you may also like

BEST TIPS TO IMPROVE MEMORY IN HINDI – जानिए कैसे बढाएं याददाश्त

MANAGEMENT OF EXAMINATION STRESS – परीक्षा के समय कैसे करे दिमाग को तैयार

Best technique to learn english words with mnemonic

loading...

अँग्रेजी बोलना सीखे Best Tips For English speaking in Hindi

Leave a Reply