दस बॉलीवुड हस्तियाँ जो रही है मानसिक बीमारियों का शिकार

बीमारी चाहे जो भी हो मानसिक या शारीरिक जिन्दगी को तो दोनों ही प्रभावित करती है और दोनों को इलाज की जरूरत भी होती है. कई लोग ये समझते है की किसी को अगर ये पता चल गया की हमें मानसिक बीमारी है तो हम हँसी के पात्र बन जायेंगे. लेकिन सच तो ये है की शारीरिक बीमारियों की तरह मानसिक बिमारिया भी किसी भी व्यक्ति को हो सकती है और बड़ी बड़ी हस्तियाँ भी इससे अछूती नहीं है, जिसके बारे में उन्होंने आगे आकर बात भी की.  तो आज हम अपने पोस्ट में ये बतायेंगे की वो कौन कौन से बड़ी हस्तियाँ है जो मानसिक बीमारियों से गुजरी है.

 

दस बॉलीवुड हस्तियाँ जो रही है मानसिक बीमारियों का शिकार – ten bollywood celebrities suffered from mental illness in hindi

 

दीपिका पादुकोण

मशहूर अभिनेत्री दीपिका पादुकोण डिप्रेशन के दौर से होकर गुजरी. एक न्यूज़ चैनल को दिए इंटरव्यू में उन्होंने बताया की इस दौरान उन्हें रोना भी आता था और खालीपन महसूस होता था. इसका इलाज करवाने के लिए वे काउंसलर और मनोचिकित्सक (psychiatrist) के पास भी गयी. इसके बाद उन्होंने लोगो के लिए मानसिक स्वास्थ्य में मदद के लिए एक फाउंडेशन (लिव लव लाफ) की शुरुआत भी की. इसके बारे में और जानकरी के लिए क्लिक करे. दीपिका पादुकोण का डिप्रेशन पीडितो के लिए फाउंडेशन लिव लव लाफ

 

मानसिक बीमारियों से पीड़ित हस्तियाँ

 

 

मनीषा कोइराला

बॉलीवुड अभिनेत्री मनीषा कोइराला भी डिप्रेशन से होकर गुजरी. इन्हें क्लिनिकल डिप्रेशन था जो की अपने पति के साथ बुरे वैवाहिक जीवन के चलते हुआ. ये अभिनेत्री कैंसर से भी लड़ी. डिप्रेशन को लेकर उनका कहना है की ये हर घर मे आम बात है, लेकिन हम इसे छुपाते है और मदद मांगने आगे नहीं आते. उनका कहना है की जिस किसी को यह बीमारी होती है उसे कोई प्रोफेशनल हेल्प लेनी चाहिये.

 

मानसिक बीमारियों से पीड़ित हस्तियाँ

 

 

शाहरुख खान

बॉलीवुड इंडस्ट्री के किंग खान ने भी डिप्रेशन को फेस किया है. 2010 में ‘माय नेम इस खान’  की शूटिंग के दौरान उन्हें चोट लग गयी थी . इस तकलीफ से उन्हें डिप्रेशन हो गया था. लेकिन बाद में उन्होंने फिर फिर एक्टिंग शुरू की और लोगो का मनोरंजन किया.

 

मानसिक बीमारियों से पीड़ित हस्तियाँ

 

 

 

हनी सिंह

हनी सिंह मशहूर गायक है, ये बाइपोलर डिसऑर्डर से होकर गुजरे है.उस समय वह अपनी चरम भावनाओ से लड़ रहे थे जिनपर उनका कोई नियंत्रण नहीं था. इस कारण वे पूरी दुनिया से दूर रहे और किसी से बात भी नहीं करते थे.

 

मानसिक बीमारियों से पीड़ित हस्तियाँ

 

 

परवीन बाबी

बॉलीवुड की सुन्दर अभिनेत्री रह चुकी परवीन बाबी भी मानसिक बीमारी से होकर गुजरी. उन्हें paranoid schizophrenia नामक बीमारी थी.

 

मानसिक बीमारियों से पीड़ित हस्तियाँ

 

 

शमा सिकंदर

शमा सिकंदर टेलिविजिन सेरियल्स में काम करती है. उन्होंने प्रसिद्ध टीवी शो ‘ये मेरी लाइफ है’ में भी काम किया. वह बाइपोलर डिसऑर्डर से पीड़ित थी. उन्होंने बताया की एक साल तक उन्हें पता नहीं चला की उन्हें क्या हुआ है. वह उदास और दुखी अनुभव करती थी, इसके पीछे क्या कारण था, उन्हें नहीं पता था. वह दिशाहीन और आशाहीन अनुभव कर रही थी. बाइपोलर डिसऑर्डर के बारे में ओर जाने बाइपोलर डिसआर्डर क्या है कारण लक्षण और बचाव

 

मानसिक बीमारियों से पीड़ित हस्तियाँ

 

 

अनुष्का शर्मा

बॉलीवुड अभिनेत्री ने भी डिप्रेशन का अनुभव किया है, जिसका उन्होंने इलाज करवाया, उन्होंने बताया की लोगो को इसके बारे में खुले तौर पर बोलना चाहिये. इसमें कोई शर्म की या छुपाने वाली बात नहीं है.

 

मानसिक बीमारियों से पीड़ित हस्तियाँ

 

 

आमिर खान

बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता आमिर खान को भी मानसिक समस्या का सामना करना पड़ा. आमिर खान PSTD ( Post Traumatic Stress Disorder) से पीड़ित हो गये थे. यह सत्यमेव जयते के आखिरी दिन शुरू हुआ और उनके साथ साथ सारी टीम को भी हो गया. इसके बाद कुछ समय तक सबका इलाज चला.

 

मानसिक बीमारियों से पीड़ित हस्तियाँ

 

इसके अलावा वरूण धवन और रणदीप हुड्डा को भी डिप्रेशन से गुजरना पड़ा है. दीपिका पादुकोण ने बताया की डिप्रेशन जैसी बीमारी अमीर और गरीब देखकर नहीं आती ये किसी को भी हो सकती है. इन हस्तियों के अनुभव हमें बताते है की किसी भी मानसिक बीमारी को इलाज की आवश्यकता होती है. इसके लिए किसी प्रोफेशनल डॉक्टर की मदद लेनी चाहिये. शारीरिक बीमारियों की तरह ये भी एक बीमारी होती है अत: इसे किसी से खास कर के घर वालो से छुपाने की जरूरत नहीं है. किसी भी मानसिक बीमारी के लक्ष्ण महसूस होते ही मनोचिकित्सक से मिल लेना चाहिये.

 


उम्मीद है की ये पोस्ट आपको पसंद आया होगा. कृपया कमेंट के माध्यम से अपने विचार रखिये, please subscribe, share, & like facebook page.

Leave a Reply