भारत की पहली महिला ट्रक मकैनिक शांति देवी truck mechanic shanti devi

truck mechanic shanti devi – आज कल हमारी सरकार महिला सशक्तिकरण पर काफी जोर दे रही है और बात भी सही है महिलाओ से ही देश बनता है यानि जिस देश की जितनी ज्यादा महिलाए जागरूक और साक्षर होंगी वो देश उतनी जल्दी तरक्की करेगा. हालांकि कई ऐसी महिलाये है जो राष्ट्रीय ही नही बल्कि अंतराष्ट्रीय स्तर पर सम्मान पा चुकी है और अपने देश का नाम रोशन कर चुकी है. लेकिन इसके बावजूद कई ऐसे काम है जो महिलाओ को नही करने दिए जाते यानि ऐसा कहा जाता है की ये काम महिलाये नही कर सकती. और इस धारणा को कई महिलाओ ने तोडा भी है जैसे दिल्ली में पहली बस महिला ड्राईवर  Vankadarath Saritha, और भारतीय पहली महिला फाइटर पायलेट अवनी चतुर्वेदी, भावना कांत और मोहना सिंह आदि. और इसी तरह से एक महिला और है जो हमारे समाज की इस अवधारणा को तोड़ता है कि जो काम पुरुष कर सकते है वो काम महिलाये नही कर सकती. उनका नाम है “shanti devi” इन्हें शायद कोई बड़ा आवार्ड नही  मिला न ही मीडिया ने इनकी स्टोरी पब्लिश की. लेकिन इनके काम और जज्बे को देखते हुए हम इनकी स्टोरी बताते है जो हमें प्रेरित करती है..

मोटिवेशन देती है शांति देवी की कहानी – shanti devi first woman truck mechanic of india

shanti devi भारत की पहली महिला ट्रक मकैनिक है. जो एशिया के सबसे बड़े ट्रक पार्किंग संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर में काम करती है दिल्ली के इस संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर में लगभग एक साथ 70 हजार ट्रक खड़े हो सकते है. 20 साल पहले शांति देवी ने संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर में चाय की दुकान से शुरुआत की और फिर वही पर उनके पति ने ट्रक मकैनिक की दुकान भी खोल ली और शांति देवी अपने पति का हाथ बटाने लगी और आज भले ही उनके पास डिग्री न हो लेकिन वो प्रोफेशनल ट्रक मकैनिक है. 55 साल की शांति देवी रोज 10-15 ट्रक के टायर का पैंचर लगाती है जबकि टायर का वज़न 50 किलो से ज्यादा है और यही नही शांति देवी कॉलेजों में मोटिवेशन स्पीच भी देती है. उनका मानना है की वो हर फिजिकल काम कर सकती है जो एक आदमी कर सकता है…

इस तरह की कहानी सुनने में और सुनाने में बड़ा अच्छा लगता है उम्मीद है, आपको भी shanti devi जैसे लोगो की कहानी जान कर मोटिवेशन मिलता होगा. ऐसे लोग जो समाज की गलत प्रथाओ या अवधारण को तोड़ते है उनसे हम काफी कुछ सिख पाते है..

इन मोटिवेशनल कहानियों को भी जरूर पढ़िए जो आपको प्रेरित करेंगी 

edwin barnes की मोटिवेशनल कहानी –पढ़ने के लिए क्लिक करे

walt disney असफलता से सफलता की कहानी-पढ़ने के लिए क्लिक करे

Leave a Reply