ऐसे डाले सवेरे जल्दी जागने की आदत How to wake up early in morning in hindi

आपने एक कहावत तो सुनी ही होगी “ Health is wealth” यानि स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है. ओर हेल्थ को बरकरार रखने के लिए सबसे जरुरी चीज है सुबह समय पर जागना. ऐसा नहीं है की हम लोग इस बात को नहीं जानते लेकिन जानकार भी अनजान करते है जिसके नुकसान उस समय तो नहीं लेकिन तरह तरह की शारीरिक और मानसिक बिमारियों के रूप में बाद में देखने को मिलते है. लेकिन ऐसे लोगो की कमी भी नहीं है जो morning में जल्दी उठना चाहते है लेकिन चाहकर भी उठ नहीं पाते और उठ जाते है तो रोजाना जागने की आदत नहीं डाल पाते यानि कुछ दिन तो समय पर जाग जाते है लेकिन फिर से वही daily routine. यह आर्टिकल उन लोगो के लिए है जो morning में जल्दी उठने की आदत डालना चाहते है..

 

How to wake up early in morning in hindi – सुबह जल्दी जागने की आदत कैसे डाले

 

यह बात तो हर जगह सुनने को मिलती है की रात में जल्दी सो जाये और morning के लिए अलार्म सेट कर दे etc जो सभी लोग जानते है  लेकिन यह बात सुनने में जितनी simple लगती है असल में उतनी है नहीं. क्योकि इसे कैसे किया जाये यह हमें नहीं बताया जाता. यानि सिर्फ इतना बताया जाता है की क्या करे लेकिन कैसे करे इस बात का बहुत कम ही जिक्र मिलता है.  इस आर्टिकल में हम आपको कुछ psychological strategies बताएँगे जिसको follow करके आप को कभी सुबह उठने में दिक्कत नहीं होगी

 

Psychological strategies for Wake Up in morning

 

  • Breaking down the process into a series of small steps

 

अगर आप लंबे समय तक के लिए सुबह जल्दी उठने की आदत डालना चाहते है तो यह तरीका सबसे बेस्ट है. इसमें आपको अपनी आदत को छोटे छोटे steps में divide करना है. इसे आपको इस तरीके से करना है – अगर आप रोजाना 8 बजे उठते है और सुबह 6 बजे जागने की आदत डालना चाहते है तो सबसे पहले दिन 7:30 बजे जागे. ऐसा 3 – 4 दिन करे. उसके बाद अगले 2 – 3 दिन 7: 15 पर जागे और फिर अगले 3 – 4 दिन 7 बजे उठे. इस process को 15 – 15 मिनट घटा कर 6 बजे तक ले जाये. यकीन मानिये कुछ दिनों बाद आपको जागने के लिए किसी भी अलार्म की जरुरत नहीं होगी. क्योंकि हमारी बॉडी एक दम से किसी चीज के साथ अपना तालमेल नहीं बिठाती इसलिए इसके लिए जरुरी है की कुछ छोटे छोटे कदम लिए जाये और इसके जरिये अपने target पुरे किये जाये. ओर बात रही रात को सोने की तो उसके लिए कुछ विशेष करने की जरुरत नहीं है. अगर morning में  जल्दी जागेंगे तो automatic रात में सही समय पर नींद आएगी. हो सकता है शुरुआती  कुछ दिनों में ऐसा न हो लेकिन धीरे धीरे आपका sleep – wake cycle अपने आप adjust हो जायगा.

इस तरीके से न आपको एकदम से परेशानी का सामना करना होगा और एक तरीके से यह हमारे routine life का हिस्सा बन जाएगी.

 

 

  • Set short goal

 

यहाँ goal से मतलब है सुबह जल्दी उठने की वजह. अगर आप 5 बजे उठने की आदत डालना चाहते है तो उसके लिए आपका mind set साफ़ होना चाहिए की मै इतनी जल्दी क्यों उठना चाहता/चाहती हूँ. अगर उठने के बाद कुछ तय नहीं होगी की मुझे करना क्या है तो कुछ दिन उठकर आपका motivation level अपने आप कम हो जाएगा. जैसे कई लोग जल्दी उठकर पढ़ते है तो कई लोग योगा या एक्सरसाइज करते है. इसी तरह कई लोग सुबह सुबह music, dance या स्पोर्ट्स की प्रैक्टिस करते है. इसी तरह अपना भी एक goal सेट करे. इससे आपको अपने जल्दी जागने की एक ठोस वजह मिल जाएगी.

 

morning goal

 

  • don’t take breaks

 

कई लोग weekends के दौरान गैप ले लेते है की आज आराम करते है कल से दुबारा करेंगे. इससे बनी बनाई आदत में अचानक से pause आ जाता है. अगर आप शुरुआती phase में है तो continuity को न छोड़े. हां अगर आदत बन गई है तो एक दो दिनों से इतना फर्क नहीं पड़ता.

 

 

  • Meditation, yoga and exercise

 

इनका सुबह उठने या न उठने से कोई लेना देना नहीं है. यहाँ इसका जिक्र इस लिए किया गया है ताकि पुरे दिन आपका mind fresh और मूड तरोताजा रहे. इससे आपकी संकल्प शक्ति बड़ेगी और शरीर स्वस्थ रहेगा. इसलिए उठने के बाद starting में 10 – 15 मिनट योगा, एक्सरसाइज या मैडिटेशन कर सकते है.

 

दोस्तों यहाँ कोई ट्रिक या  method न बताकर एक process के जरिये आपके behavior को बदलने की कोशिश की गई है जिसके long term effect हमेशा फायेदेमंद होते है.

 

 

अगर आपको यह आर्टिकल उपयोगी लगा हो तो कृपया इसे शेयर करे. अगर आपका कोई सवाल हो या आप भी अपना कोई सुझाव देना चाहते हो तो कृपया कमेंट करे. हम आपके विचार का स्वागत करते है.

हमारे आने वाले सभी articles को सीधे अपने इनबॉक्स में पाने के लिए हमें सब्सक्राइब करे और हमारा फेसबुक पेज like करे.

 

you may also like

जानिए व्यायाम के मनोविज्ञानिक फायदे – Benefits of Exercise

कैसे रखे अपने आप को एकदम फिट – best health tips in hindi

loading...

क्यो और कैसे करे मेडिटेशन– Meditation in Hindi For Beginners

2 Comments

  1. kumar 24/02/2017

Leave a Reply