जानिए वार्मअप करने के तरीके और इसके फायदे warm up in hindi

आपने अक्सर देखा होगा की किसी भी खेल के शुरू होने से पहले खिलाडी warm up जरुर करते है. यहाँ तक की कई बार क्रिकेट मैच से पहले खिलाडी फुटबॉल खेलते नज़र आते है. कई लोगो को यह देखकर लगता है की मैच तो क्रिकेट का शुरू होने वाला है फिर भी प्लेयर्स क्रिकेट की प्रैक्टिस न करके फुटबॉल खेलने में क्यों लगे है??.

ऐसा इसलिए क्योकि किसी भी खेल से पहले दोड़ने, जोगिंग करने या एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर की मांसपेशियां गर्म हो जाती है जिसे warming up कहा जाता है. काफी समय पहले भारत में warming up का उतना प्रचलन नहीं था. उस समय खिलाडियों में यह सोच थी की खेल से पहले warm up करने से थकान हो सकती है. इसलिए उस समय warming up exercises का प्रयोग नहीं किया जाता था. लेकिन आज समय बदल चूका है. एक्सपर्ट्स के अनुसार किसी भी खेल से पहले वार्म करना बहुत जरुरी है. इससे न सिर्फ शरीर में लचीलापन आता है बल्कि प्रदर्शन में भी सुधार होता है. तो आइये जानते है की warm up कैसे किया जा सकता है और इसके क्या क्या फायदे है.

 

वार्मअप करने के तरीके – methods of warm up  in hindi

 

jogging

किसी भी खेल से पहले खिलाडी को अपनी क्षमता के अनुसार धीरे धीरे दोड़ना चाहिए. आप लगभग 500 – 600 मीटर तक दोड लगा सकते है. इससे शरीर की मांसपेशियां गर्म हो जाती है जिससे खिलाडी तरो ताजा महसूस करता है.

 

Striding

इस एक्सरसाइज में खिलाडियों द्वारा लगभग लगभग 100 मीटर तक लंबे लंबे कदम रखते हुए तेज गति से चला जाता है.

 

stretching exercise

stretching exercise मतलब खिचाव वाले व्यायाम. इसमें आगे पीछे झुकना और दायें – बाएं झुकना शामिल है.  इस एक्सरसाइज से शरीर में लचक आती है और चोटों से बचाव होता है.

 

Skipping

Skipping  यानि रस्सी कूदना भी शरीर के लिए फायदेमंद है. इससे शरीर का balance और coordination बढ़ता है. इससे हृदय की धड़कन की दर में सुधार होता है. साथ ही यह रक्तचाप वाले रोगियों के लिए भी फायदेमंद है.  ज्यादातर runners अपनी ट्रेनिंग में Skipping को जरुर शामिल करते है.

 

Sprint workout

स्प्रिंट वर्कआउट  को एथलीट वर्कआउट भी कहा जाता है. इस एक्सरसाइज में पहले 20 – 25 सेकेंड तक तेजी से दौड़ लगाई जाती है और, फिर 10 – 15 सेकेंड चला जाता है और फिर तेजी से दोडा जाता है. यह पैटर्न अपनी क्षमता के अनुसार 5 – 10 मिनट तक दोहरा सकते है. इससे शरीर फिट रहता है.

 

 

Benefits of warm up  in hindi-  वार्मिंग अप के फायदे

warm up सिर्फ प्रोफेशनल खिलाडियों के लिए ही नहीं बल्कि हर उस खिलाडी के लिए जरुरी है जो किसी पार्क या ग्राउंड में कोई भी खेल खेलते है. इससे कई फायदे होते है जैसे

 

शरीर का तापमान बढ़ता है – शरीर का तापमान बढने से muscles में लचीलापन बढ़ जाता है. इससे मांसपेशियों में खिचाव का खतरा कम हो जाता है.

 

मेटाबोलिक रेट बढ़ता है – metabolic rate बढ़ने से खिलाडियों के शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ जाता है जिससे उनका परफोर्मेंस और भी बेहतर हो जाती है.

 

चिंता और तनाव घटता है – अक्सर कई बार खिलाडी खेल से पहले टेंशन में होते है लेकिन warming up से शरीर में उर्जा का संचार होता है और ब्लड का फ्लो बढ़ता है जिससे तनाव से छुटकारा मिलता है.

 

लैक्टिक एसिड की मात्रा घटती है – लैक्टिक एसिड घटने से थकान के दौरान  हाथ पैरो में दर्द नहीं होता.

 

चोट का खतरा कम होता है – warm up के बाद मांसपेशियों ढीली हो जाती है और इसमें जकडन कम हो जाती है जिससे चोट लगने की संभावना घट जाती है.

 

दोस्तों यही कारण है की किसी भी खेल से पहले की कसरत को बहुत ज्यादा अहमियत दी जाती है.

 

उम्मीद करते है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा. अगर आपके कोई सवाल या सुझाव है तो कृपया कमेंट्स के माध्यम से अपनी बात रखे और हमारे आने वाले सभी आर्टिकल्स को सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें फ्री सब्सक्राइब जरुर करें.

 

यह भी जाने

जानिए व्यायाम के मनोविज्ञानिक फायदे – Benefits of Exercise

ऐसे अपनाये पॉजिटिव लाइफस्टाइल Tips for Living a Healthy Lifestyle in hindi

कैसे और क्यों करे कपालभाती प्राणायाम Kapalbhati Pranayam in hindi

ऐसे डाले सवेरे जल्दी जागने की आदत How to wake up early in morning in hindi

कैसे रखे अपने आप को एकदम फिट – best health tips in hindi

contact for web designing

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

Leave a Reply