ऐसे पाएं स्मार्टफोन की लत से छुटकारा  Easy Ways to Overcome Smartphone Addiction

स्मार्टफोन  अब हमारी  लाइफ का एक एहम हिस्सा बन चुके है. अगर आप युवा है और फेसबुक और व्हाट्स एप्प इस्तेमाल नही करते तो लोग आपको ऐसी नज़र से देखते है जैसे आप आदिवासी काल के हो. साथ ही आपका फ़ोन देख कर लोग आपको जज करते है. यह आम बात है और इसी आम बात ने हमे अपने स्मार्टफोन  से जोड़ दिया है और अब हम अपने फ़ोन के बिना नही रह सकते. कुछ भी हो हम थोड़ी-थोड़ी देर बाद फ़ोन की स्क्रीन ऑन करके देखते है की कही कोई मैसेज तो नही आया. इससे हमारा मन अशांत रहता है  और हम अपने फ़ोन पर निर्भर हो जाते  है. हालाकिं इसमें कोई बुराई नही है लेकिन हद से ज्यादा किसी भी चीज़ का इस्तमाल करना हानिकारक होता है.

बार बार फ़ोन चेक करना एक आदत बन गई है और कई लोगो की तो आदत नही बीमारी बन गई है. वह जहाँ भी जाए, कुछ भी खाए फ़ोन हाथो से छुटता ही नही. दोस्तों क्या आपको भी थोड़ी थोड़ी देर बाद फ़ोन चेक करने की आदत है?  अगर है तो यह आर्टिकल आपके लिए है . हम इस आदत से बचने के लिए कुछ तरीके बतायेंगे जिससे आपको स्मार्टफोन  के  नियमित और सही उपयोग करने में मदद मिलेगी.

ऐसे पाएं स्मार्टफोन की लत से छुटकारा  Easy Ways to Overcome Smartphone Addiction in hindi 

 

स्मार्टफोन की लत

 

 

जेब बदल ले

आप जिस जेब में फ़ोन रखते है उस जेब में न रख कर. किसी दूसरी जेब में रख ले क्योकि कई बार ऐसा होता है की न चाहते हुए भी जेब में हाथ जाता है और फ़ोन बाहर आ जाता है और आप फिर से चेक करने लगते है. महिलाओ के लिए है की पर्स में किसी ऐसी जगह फ़ोन को रखे जहा आप बार बार चेक न करते हो.

 

 

नोटिफिकेशन बंद कर दे

सेटिंग्स में जा कर नोटिफिकेशन बंद कर दे. इससे आपका फ़ोन आपको कोई नोटिफिकेशन नही देगा. बात रही जरूरी काम की तो जिसे जरुरी काम होता है वो सीधा कॉल करता है. व्हाट्स एप्प या फेसबुक पर मेसेज नही छोड़ता.

 

 

डाटा ऑफ़ रखे

कोशिश करे की जब आप फ़ोन इस्तमाल नही कर रहे तो अपना इन्टरनेट बंद हो. इससे  बैटरी की भी बचत होगी और इन्टरनेट से आने वाले नोटिफिकेशन आपको परेशान नही करेगी.

 

 

समय बांधे

फ़ोन का उपयोग कोई गलत बात नही बल्कि आज के दौर की जरूरत है. इसलिए फ़ोन को इस्तेमाल करने के लिए समय बांध ले जैसे दिन में थोड़ी देर use कर लिया फिर, दोपहर में चेक कर लिया और फिर शाम को और फिर रात को. इस तरह दिन में 4 बार आप पाने फ़ोन को चेक कर सकते है. और कुछ दिलचस्प लगे तो थोडा समय उस पर बीता भी सकते है.

 

 

एक टाइम में एक काम करे

हम में से बहुत से लोग है जो कहते है की फ़ोन तो पार्ट टाइम में यूज़ कर सकते है यानि  कोई दूसरा काम करते हुए भी साथ साथ फ़ोन यूज़ करते है जैसे खाना कहते हुए, टीवी देखते हुए, किसी से बात करते हुए आदि. इस आदत को सुधाने की जरूरत है.

 

 

बिस्तर पर फ़ोन न ले जाए

आजकल लोग अपने फ़ोन को सोते समय ज्यादा यूज़ करते है या सुबह उठते ही फ़ोन को चेक करते है. बिस्तर पर लेटे हुए फ़ोन का इस्तमाल करना शुरू में तो बहुत आरामदायक लगता है लेकिन जैसे जैसे आपको इसकी आदत पड जाती है तो आपके शरीर में दर्द होने लगता है. किसी को यह दर्द गर्दन में हो सकता है, किसी को पीठ में और किसी को आँखों आदि में.

 

 

मल्टीमीडिया फ़ोन का इस्तेमाल करे

फ़ोन कॉल या जरुरी कॉल्स के लिए आप एक छोटे फ़ोन का इस्तेमाल कर सकते है और अपने स्मार्ट फ़ोन को साइड रख सकते है. जिससे न आपका ध्यान उस पर जाएगा और न फ़ोन की स्क्रीन ऑन होगी और आपकी यह आदत भी छुट जाएगी.

 

दोस्तों  यह लेख स्मार्ट फ़ोन इस्तेमाल  करने के विपक्ष में नही है. इस लेख का उद्देश्य बस इतना है की लोग थोड़ी सावधानी बरते और अपनी आदतों के कारण स्मार्ट फ़ोन के गुलाम न बने.

उम्मीद करते है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा. अगर आपके कोई सवाल या सुझाव है तो कृपया comments करें.

 

read more 

कैसे पाये इंटरनेट की लत से छुटकारा Internet addiction disorder

ज्यादा शोपिंग की बीमारी है कंपलसिव बाईंग डिसऑर्डर Compulsive buying disorder

ज्यादा सेल्फी लेना बना सकता है आपको सेल्फीासाइड का शिकार Selficide in hindi

loading...

OBSESSIVE COMPULSIVE DISORDER (OCD)

Leave a Reply