what’s your SQ – कितना है आपका spiritual और social quotient

SQ यानी social quotient हमारी  social skills को देखने और परखने का एक जरिया है। IQ  बेशक हम मे   पैदाइशी होताहै, लेकिन SQ हम ज्यादातर आपने आसपास की दुनिया को देखकर सीखते हैं। इसे आम बोलचाल में interpersonal intelligence भी कह सकते हैं। इसमें दूसरों की बात को सुनने और समझने की art जैसी चीजें शामिल होती हैं। अगर कोई इंसान  दोस्तों में बहुत popular हैं और लोग अपनी problem उसके साथ शेयर करते हैं या किसी इंसान को  दूसरों के साथ वक्त बिताने में मजा आता है तो उसका SQ अच्छा है।  कुछ experts मानते हैं कि social intelligence से ही एक इंसान  दूसरे इंसान से अलग साबित होता है। ज्यादा SQ वाले इंसान leadership, communication, listening skills दूसरों की तुलना के काफी ज्यादा अच्छी होती है। ऐसे लोग आसानी से relationship बना सकते है और किसी पर भी पहली मुलाक़ात मे अपना positive impression छोड़ सकते है। इन्हे लोहो को handle करना काफी अच्छे से आता है।

यहाँ चेक कर सकते हैं आप अपना SQ(social quotient)

http://www.okcupid.com/tests/the-social-iq-test

http://socialintelligence.labinthewild.org/mite/

 

एक और SQ – spiritual quotient

एक और SQ होता है, जिसे spiritual quotient कहते हैं। यह हमारी spiritual intelligence की बात करता है। Danah Zohar ने सबसे पहली बार 1997 मे spiritual intelligence word का अपनी किताब ReWiring the Corporate Brain मे जिक्र किया। हमारे 5 sense (देखना, सुनना, स्वाद, सूंघना और छूना) से आगे की intelligence को spiritual intelligence कहा जाता है। हमे कितनी self awareness है ओर उसका हम कैसे use करते है यह हमारा spiritual intelligence बताता है। यहाँ किसी धर्म से कोई मतलब नहीं है। यह किसी इंसान के धरती पर मौजूद दूसरी जिंदगियों के साथ relations पर focus करता है। अगर किसी इंसान को  किसी नदी को गंदा करने पर तकलीफ होती है, किसी पेड़ की टहनियां तोड़ने पर काफी  दुख होता है, किसी जानवर को चोट लगने पर उसे भी तड़प महसूस होती है तो उसका spiritual intelligence बहुत अच्छा है। यह पेड़-पौधे, जीव जन्तु universe में मौजूद हवा, गैस और यहां तक प्रकृति की छोटी से छोटी चीज को  भी खुद से  जोड़कर देखने की बात करता है। हमें जो दुनिया दिखती  है और जो दुनिया नहीं भी दिखती यह, उसकी भी बात करता है। ऐसे इंसान दूसरे के दुख को अपने दुख समझते है और helping nature के होते है। ऐसे इंसान किसी के साथ बेदभाव नहीं करते और stress free रहते है। meditation से हम अपने spiritual intelligence develop कर सकते है।

 

यहाँ चेक कर सकते हैं आप अपना  spiritual intelligence

lifepositive.com/know-your-spritual-quotient

 

अगर आपको यह पसंद आया हो तो इसे जरूर शेयर कीजिये और अगर आपको यह article useful लगा हो तो इसे जरूर share कीजिये। और अपनी सवाल या  विचार comments के माध्यम से जरूर बताए। आगे के पोस्ट प्राप्त करने के लिए हमे नीचे दिये हुए बॉक्स से free subscribe करे और हमारा facebook page like करना ना भूले।

also try

क्या होता है EQ – जानिए अपना Emotional Quotient

IQ TEST – जानिए कितना है आपका IQ

loading...

क्या है आपकी personality – जानिए सिर्फ 2 मिनट मे

Leave a Reply