इन महत्वपूर्ण योग आसनो से बढ़ाये शरीर की लम्बाई

योगा हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी और लाभकारी है. अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ही नहीं बल्कि शरीर के विकास के लिए भी योगा आवश्यक है. लोग अपनी समस्याओ और बीमारियों को ठीक करने के लिए योगा का सहारा लेते है और उससे संबंधित योगा करते है. हाइट ना बढ़ने से चिंतित लोग कुछ योगासनों के द्वारा अपनी हाइट बढ़ा सकते है. इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे योगासन बतायेंगे जो की हाइट बढ़ाने में मददगार है और ग्रोथ हॉर्मोन को उत्तेजित करते है. इनमे ताड़ासन, भुजंगासन, चक्रासन, शीर्षासन, सूर्य नमस्कार आदि शामिल है.

how to increase height with yoga in hindi

 

ताड़ासन (tadasana)

हाइट बढ़ाने के लिए ताड़ासन एक महत्वपूर्ण योगासन है. इस आसन में सर से पाँव तक की सभी बॉडी मसल्स की स्ट्रेचिंग शामिल होती है, ये ग्रोथ हॉर्मोन को पैदा करने में उपयोगी होता है.

 

भुजंगासन (bhujangasana)

इस आसन से शरीर से पैर तक लाभ पहुचता है. रोज इसे करने से शरीर की लम्बाई बढती है, इस आसन को नियमित करने से यह रीढ़ को लंबा बनाये रखता है जब आप खड़े, बैठे या चल रहे होते है जिससे लम्बाई बढ़ती है.

 

सूर्य नमस्कार (surya namaskar)

इसमें योगा की 12 मुद्राये (pose) शामिल होती है जो की लम्बाई बढ़ाने में मदद करते है. इससे आपका स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहता है. सूर्य नमस्कार की 12 मुद्राओ का अभ्यास आप दिन में 5 से 20 सेटो में कर सकते है.

 

शीर्षासन (shirshasana)

लम्बाई बढ़ाने के लिए यह एक अन्य उपयोगी आसन है.सर के बल किये जाने से इसे शीर्षासन कहा जाता है. इस आसन को करने से शरीर की माँसपेशियो में खिचाव आता है, जिससे शरीर की लम्बाई बढती है.

 

चक्रासन (chakrasana)

इसे व्हील पोज भी कहा जाता है क्योकि इस आसन में शरीर का आकार पहिये के समान होता है. इस आसन को नियमित करने से रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है. शरीर के अंग जैसे कमर, पेट, हाथ, पैर, घुटने और हड्डिया मजबूत बनते है. मोटापा और चर्बी घटती है और शरीर की लम्बाई बढती है.

 

हाइट बढ़ाने के लिए अन्य महत्वपूर्ण योगा आसन

इसके अलावा मत्स्यासन (matsyasana), सुखासन (sukhasana), पश्चिमोंत्तानासन (paschimottanasana), वृक्षासन (vrikshasana), हस्तपादासन (hastapadasana) आदि योगा आसन भी शरीर की लम्बाई बढ़ाने के लिए उपयोगी है. इन आसनों को नियमित करने से ना केवल ये आपकी हाइट बढ़ाने में मददगार होंगे बल्कि इनसे आपके स्वास्थ्य को भी लाभ पहुचेगा. ऐसे व्यायाम जिनमे लटकना शामिल है या stretching(खिंचाव) शामिल होता है वे भी शरीर की लम्बाई बढ़ाने में लाभदायक होते है. जब आप लटकते है तो इससे आपकी रीढ़ में खिंचाव आता है, जितना ज्यादा आप लटकने का अभ्यास करेंगे उतना ज्यादा आपके लिए अच्छा साबित होगा, वही स्ट्रेचिंग से ना केवल आपके शरीर का गर्मी आएगी बल्कि हाइट भी बढ़ेगी. और अधिक जानकारी  लिए यहाँ जाये

Leave a Reply