जानियें क्या है कुष्ठ रोग, इसके कारण, लक्षण,इलाज और बचाव

कुछ  बीमारियाँ ऐसी होती है जो इन्सान को लग जाए तो उसे शारीरिक कष्ट तो होता ही है साथ ही समाज भी उसका साथ छोड़ देता है और उसके साथ दुर्व्यवहार होना शुरू हो जाता है और उसके लिए लोगो के मन में गलत अवधारणाओ का निर्माण हो जाता है लेकिन रोगी का अगर जल्द इलाज हो जाए तो उसे इन तमाम समस्याओ से भी छुटकारा मिल सकता है. ऐसी ही एक बीमारी है कुष्ठ रोग (leprosy) या ‘हार्सन्स डिजीज’ (Hansen disease).  तो आइये जानते है कुष्ठ रोग क्या है और कैसे इससे बचा जा सकता है.

कुष्ठ रोग क्या है – Leprosy in hindi

कुष्ठ रोग बहुत ही पुरानी बीमारियों में से एक है।  इसे ‘हार्सन्स डिजीज’ भी कहते है।  यह मायकोबैक्टीरिया लैप्री नामक जीवाणु के कारण होता है जो बहुत ही धीमी गति से व्यक्ति को बीमार करता है और इसके लक्षण 3 से 5 साल में दिखाई देने लगते है. यह शरीर के सबसे घातक रोगों में से एक है। यह मुख्य रूप से परिधीय नसों (मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के बाहर की नसों), त्वचा, आंखों और नाक और गले के श्लेष्म झिल्ली को नुकसान पहुंचाता है। इसमें व्यक्ति के शरीर के अंगो का आकार बिगड़ने लगता है

प्राचीन चीन, मिस्र और भारत में यह बीमारी सदियों से पाई गई है और बाइबल में इस बीमारी के कई वर्णन हैं। कई संस्कृतियों मे माना जाता था कि कुष्ठ रोग देवताओं के अभिशाप या दंड है क्योंकि वे बीमारी को नहीं समझते थे । नतीजतन लोग पुजारियों या साधुओ द्वारा कुष्ठ रोग का इलाज करवाते थे , न कि चिकित्सकों द्वारा । लेकिन अब  इसका इलाज संभव है।

1873 में, डॉ हैनसेन ने कुष्ठ रोग के बैक्टीरिया की खोज की और यह पहली बार बताया कि कुष्ठ रोग एक संक्रामक बीमारी है , न कि एक वंशानुगत बीमारी या देवताओं के दंड। इस रिसर्च के बाद ही इस रोग का इलाज आज संभाव हो पाया।

भारत सरकार द्वारा कुष्ठ रोग का निशुल्क इलाज करवाया जाता है।

कुष्ठ रोग के लक्षण – Symptoms of Leprosy in hindi

विशेषज्ञों का कहना है कि यह रोग व्यस्को की तुलना में बच्चो को होने का खतरा ज्यादा होता है इसलिए इस रोग से संक्रमित व्यक्ति को बच्चो से दूर रखना चाहिए. विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि यह रोग बहुत धीमा है जिसके लक्षण दिखाई देने में 3 से 5 साल तक का समय लगता है और कभी कभी तो 20 साल तक पता ही नही चल पाता. फिर भी इसके लक्षण इस प्रकार है.

मासपेशियों में कमजोरी आना.

हाथ पैर सुन्न हो जाना

छाती पर अजीब सा घाव होना और उसका बढ़ना.

त्वचा पर धब्बे होना और उन धब्बों की जगह सुन्न हो जाना

खुश्की होना या त्वचा का मोटा होना

पैरो के तले में घाव और सुजन होना.

चेहरे के आसपास गांठ बन जाना.

नाक का आकार बढ़ा होना

लकवा मार जाना

छाले और चकत्ते

शरीर के अंगो की बनावट  बिगड़ना

क्यो होता है कुष्ठ रोग

कुष्ठ रोग के कारण – Causes of Leprosy in hindi

इस बात में कोई शक नही कि कुष्ठ रोग एक से दुसरे इन्सान को लग जाता है।  इस रोग से संक्रमित व्यक्ति जब छिकता या खांसता है तो लेप्राई नामक जीवाणु आसपास की हवा में आ जाता है हालाकि यह रोग ज्यादा संक्रमित यानि फैलने वाला रोग नही माना जाता है पर उस व्यक्ति को ध्यान देने की ज्यादा जरूरत है जो व्यक्ति हमेशा रोगी के पास रहता है।

.

कुष्ठ रोग का इलाज – Treatment of Leprosy in hindi

कुष्ठ रोग पूरी दुनिया में फैला एक रोग है जिसका इलाज पूरी दुनियां से फ्री किया जाता है 1995 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसके इलाज में लिए मल्टीड्रग थेरेपी बनाई जो कामयाब हुई और बहुत हद तक कुष्ठ रोग को प्रभावित भी करती है।  इसके अलावा एंटीबायोटिक दवाइयों के द्वारा भी इस बीमारी का इलाज किया जा सकता है। यह डॉक्टर तय करता है कि कौन सी एंटीबायोटिक रोगी को देनी है।  इन मामलों में डॉक्टर एक बार में एक से ज्यादा एंटीबायोटिक रोगी को दे सकते है हालाकि इसका इलाज भी थोडा धीमा ही है।  यह कई महीनो से लेकर सालो तक भी चल सकता है.

कुष्ठ रोग से बचाव – Prevention from Leprosy in hindi

इस रोग से बचने के लिए कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी हो जाती है जैसे:-

इसके लक्षणों को गंभीरता से ले

पता लगने पर जल्द से जल्द इलाज शुरू करे

लम्बे समय तक, संक्रमित व्यक्ति के साथ न रहे.

चोट से बचे और घाव को हमेशा साफ रखे.

बच्चो को संक्रमित व्यक्ति से दूर रखे क्योकि बच्चे इसकी चपेट में जल्दी आते है.

दोस्तों कुष्ठ रोग एक फैलने वाला रोग है लेकिन सावधानियां बरती जाए तो यह इतना घातक भी नही है हालाकि यह रोग बहुत पुराना है तो लोगो में इसको लेकर डर और गलत धारणाएं अभी भी बनी हुई है. आप हमारा यह लेख अपने साथियों के साथ शेयर कर के लोगो की गलत धारणा को सुधारने का काम कर सकते हो. साथ ही इस पर कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हो.

अन्य संबंधित लेख

High Blood Pressure के कारण, लक्षण और उपचार

दमा के कारण लक्षण और इलाज Asthma In Hindi

कब्ज के कारण और इलाज़ Constipation in hindi

चिकनपोक्स के कारण लक्षण और इलाज़ chickenpox in hindi

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

Leave a Reply