वकील बनने की पूरी जानकारी How to become a lawyer in Hindi

जब किसी बच्चे से सवाल किया जाता है कि वह बड़ा होकर क्या बनना चाहता है तो वह डॉक्टर, इंजीनियर, पत्रकार, वकील (lawyer) आदि मे से किसी एक प्रॉफ़ेशन का नाम ले लेता है लेकिन जब उससे यह पूछा जाता है कि वह कैसे बनेगा तो उसके पास शायद ही कोई जवाब हो। लेकिन जब वो 10वी या 12वी मे होता है तो वो इस सवाल का जवाब जानने कि कोशिश करता है। या फिर उस बच्चे के माता-पिता इस सवाल का जवाब जानने कि कोशिश करते है कि वह अपने बच्चे को एक डॉक्टर, इंजीनियर आदि कैसे बना सकते है?

इसके अलावा एक और समस्या हमारे सामने कई बार आती है कि हमे पता ही नही होता कि हम जिंदगी मे क्या बनना चाहते है या क्या करना चाहते है. कैरियर का चुनाव करते समय लोग अक्सर दुविधा मे होते है और समझ नही पाते कि उन्हे क्या करना चाहिए. ऐसे मे हमारी यही राय है कि आपको एक अच्छे कैरियर काउंसलर से बात करनी चाहिए। जो आपकी यह दुविधा दूर कर सकें और यह कैरियर काउंसलर आपको Manochikista.com पर बहुत ही आसानी से मिल जाएगे तो अगर आप अपने या अपने बच्चो के कैरियर को लेकर दुविधा मे है तो आप भी  Manochikista.com पर जाए, कैरियर काउंसलर से बात करे और अभी अपनी सारी दुविधा दूर करे।

फिलहाल इस लेख मे हम आपको एक प्रॉफ़ेशन से जुड़े कई सवालो के जवाब देंगे और बताएँगे कि एक lawyer कैसे बना जाता है और वकालत कि पढ़ाई क्या होती है।

दोस्तो बहुत से लोगो का सपना होता है कि वह एक प्रॉफेश्नल व्यक्ति बने और लोग उसे उसके काम से पहचाने। इसी सपने के साथ अगर आप एक lawyer बनना चाहते है तो यह जानना बहुत जरूरी होता है कि क्या किया जाए कैसे किया जाए जो लोग मुझे वकील साहब के नाम से पुकारने लगे। दरअसल वकील बनना कोई बड़ी बात नही है. एक अच्छा lawyer बनना बड़ी बात है जिसके लिए सबसे पहले आपको एल.एल.बी की पढ़ाई करनी होती है।

 

एल.एल.बी क्या है ? LLB ki jankari hindi me

LLB का फूल फ़ोम Legum Baccalaureus यह लैटिन भाषा के शब्द है। एलएलबी को बैचूलर ऑफ लॉं भी कहा जाता है. एलएलबी 2 तरह की होती है बीए एलएलबी (BA LLB) जो कि 5 साल का कोर्स होता है जिसमे 12वी के बाद  प्रवेश लिया जा सकता है और फिर एलएलबी जिसमे ग्रेजुएशन के बाद प्रवेश लिया जाता है. यह 3 साल कि होती है। दोनों ही कोर्स मे भारत के कानून और नियम पढ़ाए जाते है यदि आप भारतीय कानून या संविधान को जानने समझने मे रुचि रखते है तो LLB आपके कैरियर के लिए एक अच्छा विकल्प है।

 

एलएलबी के लिए शैक्षणिक योग्यता  – Eligibility For LLB Course in hindi

एलएलबी के किसी भी कॉलेज मे प्रवेश पाने के लिए आपको एक प्रवेश परीक्षा देनी होती है और परीक्षा देने के लिए कुछ शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है

बीए एलएलबी कि प्रवेश परीक्षा देने के लिए 12वी मे 50% अंक होना अनिवार्य है।

एलएलबी की प्रवेश परीक्षा देने के लिए ग्रेजुएशन मे 50% अंक होना अनिवार्य है।

 

कैसे बने वकील…. How to Become a Lawyer in India

कुछ भी बनने के लिए उस प्रॉफ़ेशन के बारे मे जानना बहुत जरूरी हो जाता है तो आइये हम आपको बताते है कि lawyer बनने के लिए आपको स्टेप-बाइ-स्टेप क्या करना चाहिए।

12वी की परीक्षा पास करे

जैसे कि हमने ऊपर बताया है , 12वी कक्षा मे 50% होना अनिवार्य है।  साथ ही हम आपको बता दे कि अगर आपके पास आर्ट्स के सब्जेक्ट या सोशल साइन्स के सब्जेक्ट है तो आपके लिए लॉं कि पढ़ाई थोड़ी आसान हो जाती है क्योकि वह सोशल साइन्स से मिलती जुलती है। लेकिन आर्ट्स के बच्चो के लिए प्रवेश परीक्षा पास करना थोड़ा कठिन हो जाता है क्योकि उसमे मैथ्स, इंग्लिश रीजनिंग, जीके के विषयो पर प्रश्न पूछें जाते है।

 

प्रवेश परीक्षा की तैयारी करे Prepare for  LLB Entrance Exam (in Hindi)

लॉं कॉलेज मे एड्मिशन के लिए हर साल  CLAT की परीक्षा होती है. यह बहुत ही प्रसिद्ध प्रवेश परीक्षा है जिसे पास करने के बाद आप लॉं कॉलेज मे एड्मिशन ले सकते है। यह परीक्षा ऑल इंडिया होती है और इसके अंतर्गत कई कॉलेज आते है जिसमे आप अपने अंको के आधार पर एड्मिशन ले सकते है।

 

इनटर्नशिप करे

लॉं का कोर्स खत्म करने के बाद इनटर्नशिप करे. यह किसी भी प्रॉफेश्नल कोर्स के लिए बहुत ही जरूरी होता है. इस दौरान आपको किताबों से बाहर आकर कोर्ट के काम के बारे मे पता चलता है।

 

बार काउंसेल मे Enroll करे

यह एक लास्ट और सबसे जरूरी स्टेप है. इनटर्नशिप के बाद लॉं पढ़ने वाले हर व्यक्ति को state bar council मे Enroll करना होता है. ऑल इंडिया बार एगजामिनेशन की परीक्षा पास करने के बाद ही पूरी तरह से किसी केस को लड़ने की अनुमति मिलती है।

इसके बाद आप चाहे तो LLM की पढ़ाई कर सकते है या फिर सरकारी वकील बन सकते है, जज बन सकते है या फिर अगर आप स्वतंत्र रूप से Case लड़ना चाहते है तो वो भी एक अच्छा विकल्प माना जाता है।

यह सब जानने के बाद सबके मन मे यह सवाल आना लाज़मी है की इस कोर्स की फीस क्या होगी तो हम कुछ लो कॉलेज के नाम उनकी एक साल की फीस आपको बता रहे है हालांकि यह घटती बढ़ती रहती है।

 

 

NATIONAL LAW SCHOOL OF INDIA UNIVERSITY – [NLSIU], BANGALORE

 

 

 

1,40,000/-
FACULTY OF LAW, UNIVERSITY OF DELHI, NEW DELHI

 

8,000
SYMBIOSIS LAW SCHOOL – [SLS], PUNE

 

 

3,20,000
NATIONAL LAW UNIVERSITY – [NLU], NEW DELHI

 

 

 

1,38,000
 

FACULTY OF LAW, BANARAS HINDU UNIVERSITY, VARANASI

 

60,000
THE NATIONAL LAW INSTITUTE UNIVERSITY – [NLIU], BHOPAL

 

 

1,80,000
FACULTY OF LAW JAMIA MILLIA ISLAMIA UNIVERSITY, NEW DELHI

 

 

10,000
GOVERNMENT LAW COLLEGE – [GLC], MUMBAI

 

 

7,000

 

दोस्तो आपको हमारा यह लेख कैसा लगा हमे कमेंट बॉक्स मे लिखे और अगर आप ऐसे ही किसी प्रॉफ़ेशन के बारे मे जानना चाहते है तो भी कमेंट बॉक्स मे बताएं।  हम कोशिश करेंगे की उस प्रॉफ़ेशन से जुड़े व्यक्ति से पूरी जानकारी प्राप्त कर आप तक पहुंचाएं। साथ ही अगर आप अपने कैरियर को लेकर परेशान है, दुविधा मे है तो manochikitsa.com पर जाए और कैरियर काउंसलर से आज ही बात करे।

 

यह भी जाने

अनुवाद के क्षेत्र में रोजगार और संभावनाएं career in language translation in india

पत्रकारिता में करियर कैसे बनाये-career in journalism

कैसे बने रेडियो जॉकी – career in radio

जानिए क्या है मनोविज्ञान में करियर की संभावनाए

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

Leave a Reply