खुद को motivate करने के 5 तरीके How to stay motivated in hindi

दोस्तों हम में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जो कोई भी काम बड़े motivation के साथ करते होंगे पर कुछ कारणों की वजह से कुछ देर बाद ही अपना motivation खो देते है और इसी वजह से वापस flow में आने में मुश्किल होती है.  जैसे कि आप सभी जानते है, life में हमेशा motivated रहने वाले लोग काफी सफल और खुश रहते है. सही motivation आपको एक confident इंसान बनने में मदद करती है.  इसलिए आज इस article के माध्यम से मैं आपको कुछ ऐसे 5 बेहद सरल और फ़ायदेमंद तरीके बताउंगा जो आपको हमेशा motivated रहने में मदद करेंगे।

 

How to stay motivated in hindi – खुद को motivate करने के 5 तरीके

 

  1. Determining your goal

यह point बहुत ही ज़रूरी है क्योंकि जब तक हमारा goal set नहीं होगा हमें आगे बढ़ने की clarity नहीं मिलेगी.  कई बार हम बहुत सी चीज़ो की चिंता करते हुए confused हो जाते है. जिसके कारण हम अपने लक्ष्य से भटक जाते है. यही नहीं ऐसा करने से काफी लोग अपनी energy और motivation को ख़त्म कर देते है. जिसके बाद हमारे पास कोई positive results नहीं होता है. इसीलिए एक समय पर एक ही लक्ष्य पर ध्यान दें. अगर आपको अपने काम को ले कर motivated रहना है तो एक बार में ज़्यादा चीज़ो के ऊपर काम न करे। एक-एक करते हुए  चीज़ो को करे. इससे आपको काफी अच्छे results और positivity मिलेगी।  समय भी काफी बचेगा.

 

 

  1. Find Inspiration When You Need

यह तरीका मेरा personal favourite है क्योंकि ये मेरे लिए काफी positively work किया। मैं हमेशा उन लोगों  से प्रेरणा लेकर चलता हूँ जो life में वह सब achieve कर पाए जो मैं करना चाहता हूँ. ज़रूरी नहीं है कि आपका या आपके friend का जो ideal है वह same हो.  जब भी आपको वक़्त मिले तो ऐसे लोगो के बारे में ज़रूर पढ़ें जो successful और positive हो.  यह आपके self growth को भी boost करने में काफी मदद करेगा।

 

  1. Always be excited

मैंने काफी लोगो को इस point को बहुत बार ignore करते हुए देखा है. यह तरीका आपको निराशा से निकलने में काफी मदद करेगा. अगर आप हमेशा excited रहेंगे तो अपने goals को आसानी से हासिल कर पाएंगे. यही नहीं, आपको excited रहता देख, लोग आपसे काफी inspire और खुश होंगे. जो कि आपकी interpersonal skills को और भी better करने में आपकी बहुत मदद करेगा.

 

 

  1. Need To Build Anticipation

मैं जानता हूँ कि कुछ लोग इस tip को लेकर काफी confuse feel कर रहेंगे होंगे. पर यह एक बहुत ही अच्छी  tip है जो लोगो से कई बार skip हो जाती है. अगर आपके पास किसी goal को पाने की कोई प्रेरणा होती है, तो उसको उसी वक़्त प्राप्त करने की जल्द बाज़ी न करें. हम में से कई लोग होंगे जो excitement के चलते चीज़ो को करने की हड़बड़ी  कर जाते हैं . इसकी जगह थोड़ा टाइम निकालें और उसके बारे में और भी पढ़ें।  इससे आप कुछ भी शुरू करने से पहले पूरी तरह से तैयार हो जाएंगे. फिर कोई future date निकालें, जिसमे आप अपने goal  पर काम करना शुरू करना चाहेंगे. इस तरीके से आपकी पूरी energy उस काम को करने में अच्छे से channelize हो जाएगी.

 

 

  1. Display your goal

अपने goal को पाने के लिए अपने room या work space में inspiring posters लगाएं.  Poster  बनाते वक़्त याद रखें कि वो आपके goal को clear mention करता हो या आपको आपके goal की याद दिलाता हो. यह एक ऐसी tip है जिसको follow करने से काफी miraculuous results मिलते है. आप कहीं ये तो नहीं सोच रहे हैं कि  Poster बनाने के लिए वक़्त ही कहाँ है? इस problem का भी एक बहुत आसान सा solution है, जिसका नाम है Canva. Canva एक ऐसा tool है जो आपको free poster templates provide करता है जिसमे आप अपना मन चाहा content डाल सकते हैं।

 

मैं आशा करता हूँ कि आपको यह article आपके goal को achieve करने में मदद कर पाया होगा. अगर आपको किसी भी तरह की कोई query हो, तो आप comment के द्वारा ज़रूर बताएं. Thank you!

 

Author Bio:

How to stay motivated in hindi
Prince Kapoor is a seasoned Marketing Analyst and Blogger. With his skills, he has been helping fellow marketers and brands worldwide.

You can reach him out on www.princekapoor.com

 

 

यह भी जाने 

विक्की रॉय; कूड़ा उठाने से करोड़पति तक motivational story in hindi for success

The 5 Star Points for Success कामयाबी की ओर 5 कदम

एक कदम सफलता की ओर Success Story Of Elon Musk In Hindi

बुलंद होसलों की कहानी- best motivational story in hindi

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

One Response

  1. snehal 25/04/2019

Leave a Reply