जानिए कितने तरह के होते है भारतीय पासपोर्ट

अगर आपको देश विदेश  मे घूमने का शोक है और आपका बजट  आपको ऐसा करने की इजाजत देता है तो निसंदेह  आपके पास पासपोर्ट का होना काफी जरूरी है । एक भारतीय पासपोर्ट, जो विदेश मंत्रालय के अंतर्गत आता है , एक अनिवार्य तरीका है जिसके जरिये आप अंतर्राष्ट्रीय यात्रा का लुत्फ उठा सकता है । भारतीय नागरिकों को passport  एक travel document के रूप मे  जारी किया जाता है  जिसमे  पहचान के रूप मे उनका नाम, जन्म तिथि, लिंग, जन्म स्थान और राष्ट्रीयता की जानकारी होती है। यह पासपोर्ट अधिनियम, 1967 के तहत जारी किया जाता है।

 

जब हम पासपोर्ट बनवाने के बारे में बात करते हैं, तो कुछ छोटे विवरण होते हैं जो आपको पासपोर्ट के आवेदन करते समय ध्यान मे रखने चाहिए । पासपोर्ट कई तरह के होते  हैं इसलिए आपको यह जानने की आवश्यकता है कि आपके उद्देश्य और आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छा क्या होगा।

 

Types of Indian Passport in hindi – भारतीय पासपोर्ट के प्रकार

 

भारतीय पासपोर्ट तीन प्रकार के होते हैं –  रेगुलर इंडियन पासपोर्ट,  ऑफिशियल इंडियन पासपोर्ट और  डिप्लोमैटिक इंडियन पासपोर्ट

 

The Regular Indian Passport

सबसे अधिक बनाए जाने वाला पासपोर्ट  है  Regular Indian Passport जिसमें आमतौर पर गहरे नीले रंग का कवर होता है। इसे ‘Type P’ ’पासपोर्ट के रूप में भी जाना जाता है,  यदि आप छुट्टीयों मे , पढ़ने या काम काज के लिए विदेश जाने की योजना बना रहे हैं, तो यह पासपोर्ट आपके लिए है। किसी भी तरह की साधारण यात्रा इस पासपोर्ट के अंतर्गत आती है, यही कारण है कि  इसमे ‘P का अर्थ personal से  है।

 

इस पासपोर्ट के तहत, दो अन्य subcategories हैं –

पहला है तत्काल पासपोर्ट जो  urgency  मे ट्रैवल करने के  लिए issued किया जाता हैं।

दूसरा है Short Validity Passports  जिसे SVP के रूप में भी जाना जाता है।

 

The Official Indian Passport

Official Passport टाइप S ’पासपोर्ट है. यह केवल उन व्यक्तियों को जारी किया जाता है जो भारत सरकार के आधिकारिक राज्य व्यापार के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा करते हैं । ऐसे पासपोर्ट विदेशी असाइनमेंट के लिए यात्रा करने वाले व्यक्तियों को जारी नहीं किए जाते हैं । यहाँ  ‘S’  service category  सूचित करता है. यह सफ़ेद कवर के साथ आता है।

 

passport information in hindi

 

The Diplomatic Passport

डिप्लोमैटिक पासपोर्ट आम लोगो के लिए जारी नहीं किया जाता।  भारतीय राजनयिकों और शीर्ष रैंकिंग वाले सरकारी अधिकारियों के लिए  यह पासपोर्ट जारी किया जाता है। यह मैरून कवर के साथ आता है और इसे ’टाइप D’ पासपोर्ट के रूप में दर्शाया जाता है, जहाँ ’D’ diplomat  को सूचित करता है

 

जिन लोगो के पास डिप्लोमैटिक पासपोर्ट  होता है उन्हे दूसरे देशो मे राजनयिक प्रतिरक्षा का विशेषाधिकार  होता है। इसके अलावा, हवाई अड्डों पर पहुंचने में देरी और जांच से छूट मिलती है।

 

Application Process Variations

 

कैसे करे पासपोर्ट के लिए आवेदन –  How to apply for passport online in  Hindi

 

चूंकि प्रत्येक प्रकार का पासपोर्ट निश्चित  उद्देश्यों के लिए आरक्षित होता है, इसलिए प्रत्येक के लिए आवेदन का तरीका भिन्न होता है। साधारण पासपोर्ट के लिए, आवेदकों को पासपोर्ट सेवा ऑनलाइन पोर्टल मे जाने की आवश्यकता होती है और कुछ सेकंड के भीतर आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया पर जा सकते हैं । इसके लिए वेबसाइट में अपना अकाउंट बनाने के लिए दिया गया फॉर्म भरें। आपको फॉर्म भरते वक्त उसी शहर के पॉसपोर्ट ऑफिस को सिलेक्ट करना हैं जहां आप रह रहे हैं। फॉर्म भरने के बाद आसपास के निकटतम पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके) में आवश्यक दस्तावेज जमा कर सकते हैं।

 

हालाँकि, जब आधिकारिक या राजनयिक पासपोर्ट की बात आती है, तो इसके लिए आवेदन करना आसान नहीं होता है। आवेदन केवल पटियाला हाउस, नई दिल्ली में पासपोर्ट और वीज़ा डिवीजन में स्वीकार किए जाते हैं।

 

तो दोस्तो उम्मीद करते है भारतीय पासपोर्ट से संबंधित यह जानकारी आपको पसंद आएगी। अगर आपके कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते है। हमारे आने वाले वाले सभी आर्टिक्ल को सीधे अपने मेल मे पाने के लिए हमे फ्री subscribe करें और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारा facebook page like करें

 

यह भी जाने

कही आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल तो नही हो रहा How to check Aadhaar Authentication History

जानिये स्टॉक मार्केट और शेयर मार्केट के बारे में सब कुछ

जानिये कैसे म्यूचुअल फंड आपके सपनो को उड़ान दे सकते है

Leave a Reply