जानिए क्या है नए साल पर किये जाने वाले सबसे ज्यादा संकल्प Top New Year’s Resolutions in Hindi

हम अक्सर खुद से बहुत सी बातें बोलते है या खुद से बहुत से वादे करते है, कुछ नयी आदतों को बनाने के लिए तो कुछ पुरानी आदतों को छोड़ने के लिए तो कुछ नयी चीज़े सीखने के लिए. ऐसे ही हर साल लाखो लोग नए साल की शुरुआत में कोई न कोई resolutions लेते है।  ये संकल्प कोई भी  काम हो सकता है।  संक्षेप में कहे तो अपनी जिन्दगी को बेहतर बनाने के लिए खुद से वादे करते है. इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे कि ऐसे कौन से संकल्प है जो हर साल लाखो लोगो द्वारा लिए जाते है.

 

The Most Common New Year’s Resolutions in hindi – नए साल पर किये जाने वाले सबसे ज्यादा संकल्प

 

वजन घटाना और फिट रहना  – Stay Healthy

नए साल पर दुनिया में जितने भी resolutions लिए जाते है उनमे सबसे ज्यादा लोग खुद से फिट रहने और वजन घटाने का वादा करते है. इसके लिए वो नए साल से एक्सरसाइज शुरू करने , जिम जाने , फ़ास्ट फ़ूड कम खाने  और खुद को फिट  रखने के लिए  प्लान करते है.

 

सिगरेट छोड़ना – Quit Smoking

सिगरेट पीने वाले बहुत से व्यक्ति 1 जनवरी से स्मोकिंग छोड़ने का संकल्प लेते है जिनमे महिलाये भी शामिल है. वो जानते है कि सिगरेट पीना उनके लिए हानिकारक है लेकिन अब वो उनकी आदत बन चुकी है तो इस बुरी आदत को वो नए साल की नयी शुरवात के साथ छोड़ने का resolutions लेते है.

 

कुछ नया सीखना – Learn something New

नए साल में बहुत से लोग खुद से वादा करते है कि वो कुछ नया सीखेंगे फिर वो चाहे रोज कुछ नया सीखना हो या एक हफ्ते में कुछ नया सीखने का हो या फिर एक महीने में. कुछ नया सीखने के पीछे उनका एक मात्र उद्देश्य होता है खुद को बेहतर बनाना.

 

संतुलित भोजन लेना – Eat Healthier

बहुत से लोग नए साल में अपने स्वास्थ्य को ध्यान में रख कर resolutions लेते है जिसमे फ़ूड बहुत इम्पोर्टेन्ट है।  जैसे कई लोगो का संकल्प होता है कि वह नए साल में पिज़्ज़ा, बर्गर या फास्ट फ़ूड नही खायेंगे या फिर महीने में एक बार खायेंगे।  इसके अलावा कई लोग खुद से कहते है कि वह नए साल में नॉन-वेज छोड़ देंगे या फिर जो लोग नही खाते वो खाना शुरू कर देते है.

 

पैसे बचाना और कम खर्चा करना – Save more

बहुत से नौजवान नए साल पर resolution करते है कि वह फालतू खर्चा नही करेंगे और पैसे बचायेंगे.

 

परिवार के साथ समय बिताना – spend time with family

जो लोग अपने परिवार के साथ समय नही बिताते या फिर काम के चलते परिवार  के लिए टाइम नही निकाल पाते वह संकल्प करते है कि वह नए साल में अपने परिवार को पूरा समय देंगे.

 

नयी जगहों पर घूमना – Explore new places

बहुत से लोगो का शौक होता है कि वह नयी-नयी जगहों पर घुमने जाए पर काम के चलते वह नही जा पाते तो ऐसे में वह संकल्प करते है कि वो हर महीने किसी नयी जगह पर घुमने जाएँगे।  ऐसा कर के वह साल में 12 नहीं जगहों पर घूम सकते है.

 

शराब छोड़ना – Quit Drinking Alcohol

एक स्टडी के मुताबिक बहुत से शराब पीने वाले व्यक्ति नए साल पर नई शुरुआत करना चाहते है और अपनी इस आदत को छोड़ना चाहते है।

 

किताबे पढना  – Read More

जिन लोगो को पढने लिखने का शौक होता है पर समय के आभाव के कारण वह पढ़ नही पाते वह resolutions लेते है कि वह महीने में एक या दो किताब पढने के किये समय निकालेंगे.

 

हॉबी फॉलो करना  – Take up a new hobby

कई लोग बीते साल में अपनी हॉबी को फॉलो नही कर पाते तो वे नए साल की शुरुआत के साथ अपनी हॉबी को फॉलो करना चाहते है.

 

लक्ष्य हासिल करना – Achieve goals

हम से बहुत से लोग ऐसे है जो हर साल अपने लिए कुछ न कुछ Goals सेट करते है लेकिन किसी कारण वे अपने goals को achieve नहीं कर पाते। ऐसे मे NEW YEAR RESOLUTION उनके लिए एक टॉनिक का काम करता है जो खोई हुई उम्मीदों मे ताजगी भर देता है।  ऐसे मे वे उस काम को नय साल की शुरुआत के साथ नय सिरे से करने का वादा करते है।

 

ये कुछ ऐसे resolutions है जो ज्यादातर लोगो द्वारा लिए जाते है।  ब्रिस्टल विश्वविद्यालय द्वारा 2007 के एक अध्ययन से पता चलता है कि 88% लोगो द्वारा लिए गए New Year’s Resolutions फ़ेल हो जाते हैं,

आपने भी पिछले साल कोई न कोई resolution किया होगा. अगर वो पूरा हो गया तो आपको बहुत बहुत बधाई और अगर वह पूरा नही हो सका तो इसके बारे मे सोचना ओर भी ज्यादा जरूरी है ताकि पिछली गलती इस बार नहीं दोहराई जाए। इसके लिए आप हमारा यह आर्टिक्ल पढ़ सकते है

जानिए क्यों टूट जाते है न्यू इयर रिजॉल्यूशन Why New Year Resolutions fail in hindi

 

तो दोस्तो आपको यह आर्टिक्ल कैसा लगा हमे कमेंट बॉक्स के जरिये जरूर बताएं। साथ ही हमारे आने वाले आर्टिक्ल की नोटिफ़िकेशन पाने के लिए हमे फ्री subscribe करे और हमारे साथ जुड़े रहने के लिए हमारा Facebook page like करें।

 

यह भी जाने

तो क्या करे ऐसा जो 2019 बदल दे आपकी किस्मत

The 5 Star Points for Success कामयाबी की ओर 5 कदम

राकेश झुनझुनवाला का स्टॉक मार्केट मे 5000 रुपय से 19000 करोड़ का सफर

मिस्टर पॉजिटिव vs मिस्टर नेगेटिव the power of positive thinking

Leave a Reply