Boring लगने वाले काम को इंट्रस्टिंग बनाने के 5 तरीके

यार मन नही है, दिल नही कर रहा काम करने का. ऐसी बात लगभग हर दूसरे इंसान के मुँह से सुनने को मिल मिल जाती है। असल में मन जैसी कोई चीज़ नही होती। जब हम कहते है हमारा मन नही है किसी काम को करने का तो हम उस काम से भागना चाहते है या उस काम को करने से डरते है और अलग अलग बहाने ढूंढते है उस काम को न करने के।
हम आपके सामने कुछ ऐसी बातों और सवालो को रखेंगे जिसे फॉलो करने पर बोरिंग (Boring) लगने वाला काम इंट्रस्टिंग हो जाएगा.

यहाँ पर एक सवाल उठता है कि कोई भी काम हमे कब बोरिंग(Boring) लगता है?

* काम ज्यादा फायदा कम– एक कारण तो यह है हम कोई भी काम करते है तो ज्यादा फायदे की उम्मीद करते है जब उम्मीद से कम फायदा होता है तो काम हमे बोरिंग लगने लगता है.

 

* ध्यान का भटकना–  कई बार हमे कोई काम करने में बोरिंग नही लगता लेकिन दूसरी समस्याओ और भोग विलास की चीज़ों की तरफ ध्यान जाता है और काम करने का मन नही करता। मसलन कई सारे विद्यार्थी पढ़ा नही चाहते उन्हें पढाई बोरिंग लगती है उनका ध्यान बाकी भोग विलास की चीज़ों पर होता है जबकि एक सर्वे के अनुसार पढ़ने से ज्यादा दुनिया में कोई इंट्रस्टिंग काम नही है.

 

* रिसर्च की कमी–  हम किसी काम को शुरू करने से पहले उसकी बारीकियो की बात नही करते, उस काम को करने से पहले स्टडी नही करते उसकी गहराई तक नही जाते और काम को शुरू कर देते है तो नतीजा क्या होता है आगे चल कर काम हमे बोरिंग लगने लगता है

अब बात करते है ऐसा क्या करे जिससे कोई काम बोरिंग (boring) न लगे और किसी भी काम को करने के लिए हमेशा तैयार रहे.

 

* सबसे पहले तो हमे अपने आप से सवाल  पूछना है की क्या मैं ये काम कर सकता हूँ, क्या मुझमे वो ऊर्जा है जिससे मैं इस काम से कभी बोर नही हो सकता। जैसे ही आपके अंदर से ये आवाज़ आये की हाँ, मैं ये काम कर सकता हूँ तो उसी पल से उस काम के बारे में पढ़ा शुरू करना है और उस पर इतनी रिसर्च करना है कि पूरी तरह से उसकी कमियो और खामियों  को जानना है।

 

*फायदे पर नही, काम पर फोकस करे

शुरू से ही हमारी ऐसी सोच रही है जिस काम में ज्यादा फायदा नही होता हम उसे हाथ भी नही लगते। हमारा ध्यान काम की तरफ कम  और उसके फायदे पर ज्यादा होता है लेकिन करना इसका उल्टा है काम पर ज्यादा ध्यान देना है फायदे पर कम।

 

* काम से प्यार करना

जब हमे किसी चीज़ से प्यार हो जाता है तो हम उससे कभी बोर नही हो सकते. मसलन किसी सिंगर को गानो से प्यार नही है तो वह ज्यादा समय तक गाने नही गा सकता वो एक न एक दिन गानो से जरूर बोर हो जाएगा. किसी चीज़ से हमे प्यार होता है तो हम हर टाइम उसके बारे में सोचते है और उसकी गहराई में जाने लगते है जैसे उस काम की खूबसूरती हमे दिखती है तो हमे उस काम से प्यार हो जाता है

काम में इंतना डूब जाना है की उसमे अपने आप इंटरेस्ट  पैदा हो जाए। इन सब बातों को फॉलो करने पर यक़ीनन हम किसी काम से बोर नही हो सकते बल्कि उस काम को करने में इतना मज़ा आयेगा की थकान क्या होती है पता ही नही चलेगा।

 

* काम में ध्यान दे…

किसी काम को करते हुए बोरियत (boring) फील होती है तो इसका मतलब है की आपका ध्यान काम में है ही नही. आपका मन कही और है और आप अपने काम में ध्यान नही दे रहे है। ज्यादा बोरियत (boring) लगे तो अधिक समय ले…चीन के लोग बोरियत से बचने के लिए एक तकनीक का इस्तेमाल करते है यदि वो  किसी काम को 2 मिनट ज्यादा करने से बोर होते है तो वो , उसे 4 मिनट में करते है, फिर भी बोरियत लगती  तो उसे 8 मिनट में करते है । ऐसा करने से हमारा दिमाग उस काम को करने का आदि हो जाता है। अचानक ही उसका उबाऊपन खत्म हो जाएगा…

 

* सूरज की रोशनी

शोध बताते है की सूरज की रौशनी मूड अच्छा करने वाला हार्मोन पैदा करती है. इसलिए रोजाना कुछ देर सूरज की रौशनी जरूर ले। इससे आपका मन अच्छा रहेगा. इसके साथ साथ स्माइल (Smile) और music दो ऐसी चीजे है जो हमारे शरीर में जरुरी हार्मोनल बदलाव लाती है और boring की फीलिंग को खत्म करती है. आप Smile और music से जुड़े facts यहाँ पढ़ सकते है

INTERESTING PSYCHOLOGICAL FACTS ABOUT SMILING

INTERESTING PSYCHOLOGICAL FACTS ABOUT MUSIC

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे शेयर कीजिये और comments करके बताये की आपको यह आर्टिकल कैसा लगा. हमारे आने वाले आर्टिक्ल को पाने के लिए नीचे फ्री मे subscribe करे।


यदि आप भी कोई  लेख  हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो आपका स्वागत है. कृपया अपने लेख हमें whatsknowledge2@gmail.com पर भेजें या contact us पर भेजें. हम आपका लेख आपके नाम और फोटो के साथ publish करेंगे. 


 

Did you enjoy this article?
सभी नए Posts अपनी E-Mail पर तुरंत पाने के लिए यहाँ अपनी E-mail ID लिखकर Subscribe करें। कृपया यहाँ Subscribe करने के बाद अपनी E-mail ID खोलें तथा भेजे गये वेरिफिकेशन लिंक पर क्लिक करके वेरीफाई करें।
WHATSKNOWLEDGE .COM का WHATSAPP GROUP JOIN करे और पाए सभी आर्टिकल्स सीधे मोबाइल पर हमें WHTASAPP करे 7065908804 पर और लिखे Add me to whatsknowledge group

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *