एयर होस्टेस बनने के लिए क्या जरूरी है air hostess qualification, skills, Courses in India

कई बार हम ऐसे प्रॉफ़ेशन मे कैरियर बनाना चाहते है जो हमे लगता है ये बस हमारे लिए ही बना है या फिर किसी ऐसे व्यक्ति को देखते है जो उस प्रॉफ़ेशन मे अच्छा कमाने के साथ साथ समाज मे इज्जत भी पा  रहा है तो हम भी वैसा करने की सोचते है लेकिन जरा रुकिए, कुछ प्रॉफ़ेशन ऐसे होते है जिनके लिए कुछ विशेष गुण होना बहुत जरूरी होता है हालांकि ऐसा नही है कि वो विशेष गुण आप अपने अंदर पैदा नही कर सकते लेकिन उन गुणो को पैदा करने कि कोशिश करने से पहले अपनी काबिलियत जानना बहुत जरूरी है। ऐसा ही एक प्रॉफ़ेशन है एयर होस्टेस/Air Hostess और इस लेख मे हम आपको एयर होस्टेस बनने से जुड़े सवालो के जवाब देंगे।

सबसे पहले हम आपको ये बता दे कि Air Hostess केवल लड़कियां ही बन सकती है लेकिन इससे मिलती जुलती है जॉब है जो लड़को के लिए होती है और उसे सेटवार्ड, कैबिन क्रू या फ्लाइट अटटेंडेंट के नाम से भी जाना जाता है।

 

एयर होस्टेस कौन होती है  Air Hostess in hindi

मोटे तौर पर समझा जाए तो फ्लाइट मे यात्रियो का खयाल रखने वाली लेडी को एयर होस्टेस कहा जाता है जिनका काम हवाई जहाज मे यात्रा करने वाले लोगो को यात्रा की जानकारी देना और सारी सुविधाए उपलब्ध करना होता है।

 

अनिवार्य शिक्षा  qualification for air hostess in hindi

किसी भी कैरियर मे अनिवार्य शिक्षा जरूर होती है इसलिए लोगो मे मन मे यह सवाल आना लाज़मी है कि एयर होस्टरेस बनने के लिए कितना पढ़ना पड़ता है तो हम आपको बता दे कि air hostess के लिए आपको 12वी पास होना जरूरी है। हालांकि देखा जाए तो 12वी कक्षा तक कि पढ़ाई बहुत ही आम है लेकिन एयर होस्टेस के लिए कई अन्य गुण और शर्ते भी है.

 

अन्य शर्ते

Age– एयर होस्टेस बनने के लिए कम से कम 18 साल का होना जरूरी है बाकी ज़्यादातर एयरलाइंस 18 से 27 साल कि लड़कियो को ज्यादा वरीयता देते है.

 

Weight – वजन के लिए ऐसा कोई मापदंड तय नही किया गया है लेकिन वजन आपकी हाइट और उम्र के अनुपात मे होना चाहिए।

 

Height – एयर होस्टेस कि हाइट कम से कम 155 सेंटीमीटर होनी चाहिए और लड़को के लिए 165 सेंटीमीटर।

 

Vision– आपकी दृष्टि 6/6 होनी चाहिए।  इसके अलावा अगर आप कोंटेक्ट लैंस लगते है तो भी काम चल जाएगा लेकिन चश्मा नही लगा सकते।

 

Medical condition– किसी भी तरह कि बड़ी बीमारी (जिनका इलाज लंबा चलता है) अगर आपको है तो वो आपके air hostess बनने के सपने पर रोक लगा सकती है फिर वो चाहे शारीरिक हो या मानसिक।

 

Swimming– एयर होस्टेस बनने के लिए आपको स्विमिंग आना अनिवार्य है हालांकि इसके लिए आपको ट्रेनिंग भी दी जाती है लेकिन अगर आप पहले से सीख लेते है तो आपको आगे चल कर फायदा हो सकता है।

 

Body tattoo- अगर आप टैटू के शोकीन है तो माफ करना ये फील्ड आपके लिए नही है क्योकि एयर होस्टेस को टैटू बनवाना allow नही है हालांकि कुछ एयरलाइंस शरीर पर ऐसी जगह टैटू बनवाने की इजाजत देती है जो नॉर्मल कपड़े पहनने पर दिखाई न दे।

 

गुण skills essential for an air hostess

 

Language – – एयर होस्टेस बनने के लिए आपको दो या दो से अधिक भाषाएँ आनी जरूरी है. साथ ही अगर आप विदेशो की फ्लाइट मे air hostess बनना चाहती है तो दूसरे देशो की भाषा भी आपको आनी चाहिए।

 

Communication– एक एयर होस्टेस  मे communication skill होना बहुत जरूरी है. यात्रियो से बात करना, उन्हे सुनना, उनकी समस्या को अच्छे से समाधान करना ये सब एक एयर होस्टेस  को आना चाहिए।

 

Jolly nature– एक एयर होस्टेस  से उम्मीद की जाती है कि वह खुशमिजाज होगी और बिना किसी मनमुटाव या अपनी परेशानियों को दूर रख कर यात्रियों की बात को सुनेगी।

 

Presence of mind– किसी भी बात का तुरंत ओर सटीक जवाब देना एक काल है जो एयर होस्टेस  मे होना चाहिए।

 

Always Positive– सकारात्मक सोच, सबकी मदद करना और चेहरे पर हमेशा  smile रखना भी air hostess का एक गुण है।

 

अगर आप इन सब शर्तो और गुणो को पार कर लेते है तो ही आप air hostess बनने की रेस मे शामिल हो सकते है हालांकि इसके बाद भी कई बड़ी चुनौतिया आपके सामने खड़ी होती है।

 

एयर होस्टेस  कोर्स Air Hostess Training Courses in India

वैसे देखा जाए तो एयर होस्टेस  की जॉब के लिए आपको एयर होस्टेस  का कोर्स करना अनिवार्य नही है लेकिन प्रतियोगिता के इस दौर मे आपको एयर होस्टेस  का कोर्स कर लेना चाहिए। ताकि कोई भी कमी हो तो उसे पूरा किया जा सके और साथ ही इस फील्ड का और ज्ञान मिल सके।

कहा से करे ये कोर्स

देश मे कई ऐसे इंस्टीट्यूट है जो एयर होस्टिंग के कोर्स ओर ट्रेनिंग देते है जैसे

Flying Queen – Air Hostess Training Institute

Airborne Air Hostess Academy

Frankfinn Institute of Air Hostess Training

Universal Airhostess Academy Pvt Ltd – Air Hostess, Ground Staff, Pilot Training Institute

Air Hostess Training Institute In Delhi

Cabin Crew Training Institute

Aimfill International Air Hostess, Cabin Crew, Airport, BBA Aviation Training Academy

GoalsMate Air Hostess Academy

Skylark Institute Of Travel – Air Hostess Training

 

इनमे से आप किसी भी इंस्टीट्यूट मे फोन कर के या वैबसाइट पर जा कर सारी डिटेल्स ले सकते है।

 

कैसे मिलेगी जॉब  air hostess job

ये एक बड़ा सवाल है जो हर किसी के मन मे किसी भी फील्ड मे कैरियर बनाने से पहले आता है. जॉब करने के लिए आप अपने व्यक्तिगत संपर्क का उपयोग कर सकते है, आपके इंस्टीट्यूट आपकी मदद कर सकते है और आप सभी एयर लाइंस पर भी नज़र रख कर जॉब पा सकते है क्योकि एयर लाइंस समय समय पर वेकेंसी निकालती रहती है।

 

सैलरी air hostess job salary

एक एयर होस्टेस कि सैलरी 20,000 से 80,000 के बीच शुरू होती है और यह अलग अलग एयरलाइंस पर निर्भर करता है कि आपको कितने कि जॉब मिलेगी।

बढ़ती उम्र – किसी भी एयर होस्टेस के काम करने कि उम्र 30 से 35 साल होती है यानि वह जब 30 से 35 साल की हो जाएगी तो उसे फ्लाइट से हटा दिया जाता है और एयरपोर्ट पर कोई दूसरा काम या मैनेजमेंट का काम सौप दिया जाता है तो इस प्रॉफ़ेशन मे डरने की कोई बात नही है। साथ ही कई बड़ी कंपनिया retirement के बाद भी आपका पूरा खयाल रखती है।

 

आशा है आप एयर होस्टेस बनने की इस जानकारी से संतुष्ट होंगे। अगर आप अपने कैरियर से संबंधित कोई जानकारी जानना चाहते है तो आप manochikitsa  पर जाकर फ्री मे online appointment ले सकते है।

 

यह भी जाने

एक्टिंग की दुनियाँ मे अपना करियर कैसे बनाये? how to make a career in acting

कैसे बने रेडियो जॉकी – career in radio

क्यो सीखे विदेशी भाषा  Scope, Job Opportunities & Career Options in Foreign Languages

कैसे बनाएं फिल्म एंड एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में अपना करियर

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

Leave a Reply