Amazon के फाउंडर जेफ बेज़ोस की प्रेरणादायक जीवनी Jeff Bezos Biography in hindi

दुनियाँ के सबसे अमीर आदमी के बारे में जानने से ज्यादा जरूरी यह जानना है कि वह कैसे दुनियाँ का सबसे अमीर आदमी बना. जी, हाँ हम बात करने जा रहे है अमेज़न के संस्थापक जेफ बेज़ोस की जिन्होंने अपनी काबिलियत और इनोवेटिव सोच के दम पर ऑनलाइन शॉपिंग की दुनियाँ बदल दी। आज Jeff Bezos दुनियाँ के सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट मे पहले पायदान पर है। तो दोस्तो आइये जानते है जेफ बेज़ोस का अब तक का सफर

 

जीवन परिचय और प्रारंभिक शिक्षा – Early life of Jeff Bezos in hindi

जेफ बेज़ोस, अल्बुकर्क ( न्यू मैक्सिको) में 12 जनवरी 1964 को जन्मे थे. वह बचपन से ही पढाई में अच्छे थे.  उनकी स्कूली शिक्षा रिवर ओक्स एलीमेंट्री स्कूल में हुई. वह बचपन में विज्ञानं विषय में बहुत तेज थे. उनके पिता के पास एक गैराज था जिसे उन्होंने विज्ञानं की प्रयोगशाला में बदल दिया था और बाद में अमेज़न का पहला ऑफिस भी उसी गैराज में खोला था. उन्होंने 1986 में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस जैसे विषय में प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से स्नातक(ग्रेजुएशन) किया.

ग्रेजुएशन के तुरंत बाद उन्हें कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में काम मिल गया. इसके बाद जेफ़ ने अन्तराष्ट्रीय व्यापार के लिए बनाये जाने वाले नेटवर्क  फिटेल में काम किया.  साथ ही एक बैंक में काम करने का अनुभव भी उनके पास है.

 

व्यवसाय – Business of Jeff Bezos in hindi

अमेज़न डॉटकॉम शुरू करने से पहले जेफ़ डी. ई. शॉ की कंपनी में काम कर रहे थे. उन्होंने वहाँ से अपनी नौकरी छोड़ी और अपने पिता के गैराज में 16 जुलाई, 1995 को  अमेज़न की स्थापना की.  Amazon  को 3 लोगो ने शुरू किया था और आज इसमें दुनिया के लगभग 20,00000 कर्मचारी काम कर रहे है. इस कंपनी ने  दुनिया में एक नया इतिहास रच दिया है।  उन्होंने इन्टरनेट क्रांति के साथ खरीदने और बेचने की दुनिया को भी बदल दिया है।  आज अमेज़न दुनिया की तीसरी व्यापारिक रिटेलर कंपनी है।  इस कम्पनी का नाम दक्षिण अमेरिका में बहने वाली “अमेज़न” नदी पर रखा गया है.

अमेज़न ने दुनिया को लोगो को खरीदारी का एक अलग प्लेटफार्म दिया है जिसमे आप आर्डर करो और सामान आपके घर पर आ जाता है।  साथ ही अमेज़न की सेवाओ ने लोगो के मन में अपनी जगह बना ली है

अमेज़न के बाद Jeff Bezos  ने सन 2000 में ब्लू ओरिजिन नाम की कंपनी शुरू की, इस कंपनी का लक्ष्य लोगो के लिए अन्तरिक्ष की यात्रा को सस्ता बनाना है।  ब्लू ओरिजिन(Blue Origin) ने 2015 में अंतरिक्ष के लिए परीक्षण उड़ानें शुरू कीं और 2018 के अंत में वाणिज्यिक उपनगरीय मानव अंतरिक्ष की यात्रा शुरू करने की योजना बनाई है।

बेजोस, जो कंपनी के 18% मालिक हैं, ने अपने धन का उपयोग कई क्षेत्रों में विस्तार करने के लिए किया है। 2013 में, उन्होंने  250 मिलियन डॉलर  में द वाशिंगटन पोस्ट अखबार खरीदा। इसके अलावा उन्होने ऑनलाइन स्टार्टअप, जैसे कि Airbnb, MakerBot Industries, Uber और Zocdoc में निवेश किया है।

दिसंबर 2013 की शुरुआत में, बेजोस ने तब सुर्खियां बटोरीं, जब उन्होंने अमेज़न द्वारा एक नई, प्रयोगात्मक पहल का खुलासा किया, जिसे “अमेज़न प्राइम एयर” कहा गया जिसमे ग्राहकों को डिलीवरी सेवाएं प्रदान करने के लिए ड्रोन का उपयोग किया। बेजोस के अनुसार, ये ड्रोन पांच पाउंड तक के  वजन वाली वस्तुओं को ले जाने में सक्षम हैं, और कंपनी के वितरण केंद्र से 10 मील की दूरी के भीतर यात्रा करने में सक्षम हैं। उन्होंने यह भी कहा कि प्राइम एयर चार या पांच साल के भीतर एक वास्तविकता बन सकती है।

 

ब्लूमबर्ग बिलियनेर ट्रैकर के अनुसार जनवरी 2019 मे  जेफ बेज़ोस  की नेटवर्थ $ 100 बिलियन से अधिक है।

 

परिवार – Family of Jeff Bezos in hindi

जेफ़ अपने नाना नानी के साथ रहते थे।  उनके नाना परमाणु ऊर्जा आयोग में क्षेत्रीय अधिकारी के पद पर थे। और फिर उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया और उनके पशु फार्म हाउस पर काम करने लगे. जब जेफ़ 5 साल के थे तब उनके पिता ने दूसरी शादी कर ली और फिर जब वह 15 साल के हुए तो अमेरिका चले गए.

 

कुछ जानने योग्य बातें jeff bezos facts in hindi

 

  • Jeff Bezos  को कई अवार्ड मिल चुके है जैसे सिल्वर नाईट, स्पेशल पर्सन (1999), आदि

 

  • जेफ़ को हिंदुस्तान में ई-कॉमर्स का पितामह कहा जाता है

 

  • एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेज़न के लिए Jeff Bezos ने अपने माता पिता से 300000$ लिए और अमेज़न पर निवेश किया.

 

  • वह 2017 के बाद से दुनिया के सबसे अमीर आदमी है.

 

  • कहा जाता है कि जेफ़ दयालु और दानी आदमी भी ही. वे अपनी संपत्ति का काफी हिस्सा सामाजिक कार्यो मे दान करते है।

 

दोस्तों हमे विश्वास है कि आपने भी कभी न कभी अमेज़न की सेवाओ का लाभ उठाया होगा जिसके संस्थापक जेफ़ बोज़ेस है इन्होने अपनी जिन्दगी में कई अलग अलग तरह की नौकरियां की और आज 20,00000 से ज्यादा का रोजगार पैदा किया है।  इनका पूरा जीवन हमारे लिए प्रेरणादायक है.

 

तो दोस्तो आपको हमारा यह आर्टिक्ल कैसा लगा हमे जरूर बताए और साथ ही इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करें। हमारे आने वाले सभी आर्टिक्ल की तुरंत नोटिफ़िकेशन पाने के लिए हमे फ्री subscribe जरूर करें।

 

यह भी जाने

बुलंद होसलों की कहानी best motivational story in hindi

टूरिस्ट गॉइड से अलीबाबा तक का सफ़र: jack ma Inspirational story in hindi

फर्श से अर्श तक Success story of Neetu Singh in hindi

विक्की रॉय; कूड़ा उठाने से करोड़पति तक motivational story in hindi for success

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

One Response

  1. Shubham Prajapati 07/03/2019

Leave a Reply