लैरी एलिसन की सफलता की कहानी Larry Ellison story in hindi

संघर्ष सबके जीवन में होता है. जो अपने संघर्ष से आगे बढ़ जाता है वो दुनिया को जीत की कहानी बताता है. ये कहानियाँ या कहे उनके संघर्ष हमारे लिए प्रेरणा का काम करते है।  कई बार इन लोगो की कहानियों को जानना इतना जरूरी हो जाता है कि हमे अपने संघर्ष छोटे लगने लगे और समझ आये कि एक इन्सान कुछ न होकर भी बहुत कुछ कर सकता है।  ऐसे ही एक व्यक्ति है Larry Ellison . तो आइये जानते है लैरी एलिसन का जीवन परिचय और इनके संघर्ष की दास्तान.

 

Larry Ellison story in hindi – लैरी एलिसन की सफलता की कहानी

 

मेक्सिको में 17 अगस्त 1944 में जन्मे लैरी एलिसन का पूरा नाम लॉरेंस जोसेफ एलिसन है. जब लैरी पैदा हुए तो उनकी माँ 19 वर्षीय और अविवाहित थी और उनके पिता इटालियन अमेरिकन यूनाइटेड स्टेट आर्मी एयर कॉर्प्स पायलट थे। उनकी माँ उन्हे अकेले नही पाल सकती थी इसलिए उन्होंने 9 वर्ष की उम्र में लैरी को अपनी बहन को गोद दे दिया था. उनकी माँ अब लुई थी जो उनसे बहुत प्यार करती थी लेकिन उनके नए पिता का स्वभाव उनके प्रति कुछ ठीक नही था. उनका परिवार मध्यमवर्गीय परिवार था जिसमे पिता ने उन्हें कभी प्यार नही दिया.

लैरी स्वतंत्र, आत्मविश्वासी और अलग मत वाले व्यक्ति थे , जिसके कारण उनके सौतेले पिता के साथ-साथ उनके साथियों के साथ भी लगातार झगड़े और गलतफहमी होती रही। स्कूल में भी, Larry Ellison  की सोच सभी से अलग थी । ज्यादातर स्पेसशिप कन्स्ट्रकशन, हाइ टेक्नालजी और इंजीनियरिंग जैसे जटिल विषयों में दिलचस्पी होने के कारण, वह स्कूलिंग प्रक्रिया से ऊब गए थे।

 

स्कूल की शिक्षा पूरी होने के बाद लैरी ने एक साल तक अलग अलग नौकरियां की और फिर शिकागो विश्विद्यालय से भोतिकी और गणित में डिग्री पाने के लिए दाखिला लिया लेकिन तब तक उनकी शिक्षा के प्रति रूचि लगभग खत्म हो गई थी और उन्हें पहले ही साल खराब प्रदर्शन के चलते विश्वविद्यालय से बाहर कर दिया गया.

वह अपनी असल माँ से 46 वर्ष तक नही मिले। लैरी बहुत ही प्रतिभाशाली और तेज दिमाग वाले व्यक्ति थी और उनके पास एक राजनीतिक दृष्टिकोण और नए विचारो के प्रति जूनून था.  गरीबी से जूझने के बावजूद, एलिसन कंप्यूटर और प्रोग्रामिंग जैसे नए क्षेत्रों में रुचि रखने लगे, जिसमे वे लगभग अपना सारा समय देते थे। प्रोग्रामिंग में कुछ ज्ञान प्राप्त करने के लिए, उन्होने काफी कितबे पड़ी । बहुत जल्द लैरी तेजी से सीखने की अपनी क्षमता की बदौलत भीड़ से बाहर दिखने लगे ।

 

लगभग 22 की उम्र में लैरी कैलेफोर्निया चले आये जहाँ  नयी-नयी खोज और अपने नए विचारो को अपनी जिन्दगी में जगह दी और कड़ी मेहनत के बाद एक कंप्यूटर डिज़ाइन किया. 1977 में Larry Ellison ने अपने दो दोस्तों के साथ मिल कर सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट लैबोरेट्रीज (SDL) कम्पनी शुरू की  जिसमे 2000$ का निवेश किया गया. इसके बाद लैरी ने 1982 ने ओरेकल सिस्टम कारपोरेशन  बनाई जिसमे आकाशवाणी का सारा डाटा रखा जाता है. 1990 के दशक की शुरुआत में, IBM की अपने डेटाबेस प्रोडक्टस जैसे डीबी 2 और SQL/DS  की मेनफ्रेम रिलेशनल डेटाबेस मार्केट में सबसे बड़ी मार्किट हिस्सेदारी थी

ओरेकल कॉर्पोरेशन द्वारा 2004 में 10.3 बिलियन डॉलर में PeopleSoft, Inc को खरीदना  एलिसन के आवश्यक कदमों में से एक था। PeopleSoft, Inc 12,750 ग्राहकों वाली एक बड़ी कंपनी थी। यह कंपनी  human resource management systems, supply chain management, customer relationship management, financial management solutions, प्रदान करती है ।

इसके अलावा एलिसन के कई बड़ी कंपनियों में शेयर है जैसे Salesforce.com, NetSuite, Quark Biotechnology Inc. और Astex Pharmaceuticals आदि इनकी गिनती दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में होती है.

 

कुछ अन्य बातें – Facts about Larry Ellison in hindi

 

  • फोर्ब मैगज़ीन 2019 के मुताबिक Larry Ellison  दुनिया के पांचवे सबसे अमीर आदमी है जिनकी कुल सम्पति 63.9 बिलियन डॉलर है.

 

  • वह दुनियाँ की बड़ी कंपनियों में से एक ओरेकल के फाउंडर है और 2014 तक सीईओ भी रहे और अब वह ओरेकल के चेयरमैन और चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर है.

 

  • वह एक दानी व्यक्ति है एक रिपोर्ट के मुताबिक वह अपनी कंपनी का 1% प्रॉफिट दान करते है जो करोड़ो में है.

 

  • लैरी अपनी निजी जिन्दगी में एक लाइसेंस प्राप्त विमान पायलट है और उन्हें कई अलग अलग जेट उड़ने का अनुभव है और कहा यह भी जाता है कि उनके पास मिकॉयन मिग -29 सहित कई और जेट भी है.

 

  • 2012 में, लैरी ने  300 मिलियन डॉलर मे लानई का 98% भाग खरीदा है जो हवाई के आठ मुख्य द्वीपों में से एक और 88,000 एकड़ (137.50 वर्ग मील) मे फैला है।

 

  • 2010 में, एलिसन ने टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क के साथ आयरन मैन 2 (2010) में एक कैमियो भूमिका भी निभाई है ।

 

दोस्तों लैरी एलिसन  ऐसे व्यक्ति है जिन्होंने अपनी नयी सोच को सॉफ्टवेर की दुनिया से मिलाया और कुछ ऐसे दुनियाँ  के सामने पेश किया जो पहले मुमकिन नही था।  साथ ही वह यही तक नही रुके और दुनिया की बड़ी कंपनियों में निवेश करते रहे जिससे कई बड़ी कंपनियों के शेयर्स उन्हें मिले. उनकी सफलता के साथ साथ उनके जीवन के संघर्षो को जानने से एक अलग ही आनंद मिलता है।  उम्मीद है आपको भी उनका जीवन परिचय अच्छा लगा होगा. हम उनके नए विचारो और उनके संघर्ष को सलाम करते है.

 

आपको हमारा यह आर्टिक्ल कैसा लगा हमे जरूर बताए और साथ ही इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करें। हमारे आने वाले सभी आर्टिक्ल की लेटैस्ट नोटिफ़िकेशन पाने के लिए हमे subscribe करना न भूले।

 

यह भी जाने  

बुलंद होसलों की कहानी – best motivational story in hindi

Amazon के फाउंडर जेफ बेज़ोस की प्रेरणादायक जीवनी Jeff Bezos Biography in hindi

विक्की रॉय; कूड़ा उठाने से करोड़पति तक motivational story in hindi for success

टूरिस्ट गॉइड से अलीबाबा तक का सफ़र: jack ma Inspirational story in hindi

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

2 Comments

  1. pranita 13/03/2019
  2. Chandan sharma 15/03/2019

Leave a Reply