सोच बदल देगी जिंदगी How The Law Of Attraction can Changed your Life

आपने अपने आस पास कई लोगो को देखा होगा जो ज़्यादातर नेगेटिव बाते ही करते है और उनके साथ रहने से आप पर भी उनकी बातों का काफी असर होता है और वो बाते आगे चलकर सच भी साबित हो जाती है। क्या सच मे नेगेटिव बातों का यह असर है या ज़िंदगी को लेकर उनकी सोच या prediction इतनी सही है की उनकी सोची या कही बाते सच होने लगती है? आज हम इसी बारे मे बात करेंगे और इसे Law of Attraction के माध्यम से समझने का प्रयास करेंगे। तो आइये शुरू करते है

 

जैसा सोचोगे वैसा पाओगे – Law of Attraction in hindi

Law of Attraction ज़िंदगी के सबसे बड़े रहस्यों में से एक है। बहुत कम लोग इस बात से पूरी तरह से वाकिफ हैं कि उनके जीवन मे Law of Attraction का कितना प्रभाव है। चाहे हम इसे जान कर कर रहे हों या अनजाने में, अपने अस्तित्व के प्रत्येक सेकंड में, हम मानवीय चुम्बकों के रूप में कार्य कर रहे हैं जिससे हम हमारे विचारों और भावनाओं को बाहर भेज रहे हैं और जो बाहर है, उसे अपनी ओरआकर्षित कर रहे हैं।

दुर्भाग्य से, हम में से कई अभी भी उस क्षमता के बारे मे बिलकुल भी नहीं जानते हैं जो हमारे भीतर बंद है। नतीजतन, अपने विचारों और भावनाओं को अनियंत्रित छोड़ रहे है। और अपने जीवन मे उन्ही घटनाओ को आकर्षित कर रहे है जो हम नहीं चाहते ।

यदि आप उत्साहित, भावुक, खुश, हर्षित, महसूस कर रहे हैं, तो आप सकारात्मक ऊर्जा बाहर भेज रहे हैं।

दूसरी ओर, यदि आप बोर, चिंतित, तनाव, गुस्सा, नाराज या दुखी महसूस कर रहे हैं, तो आप नकारात्मक ऊर्जा भेज रहे हैं।

ब्रह्मांड, Law of Attraction के माध्यम से, इन दोनों vibrations का उत्साहपूर्वक जवाब देता है । वह यह तय नहीं करता है कि आपके लिए कौन सा बेहतर है, वह उसका जवाब देता है जो भी ऊर्जा आप पैदा कर रहे हैं।

 

जब आप कहते है “मैं लड़ाई नहीं करना चाहता।” आप ऐसा कहकर असल मे लड़ाई पर अपना ध्यान दे रहे हैं और जहाँ आप अपना ध्यान देते हैं, वहाँ आपकी Energy  flow  होना शुरू हो जाती है।

Law of Attraction आपकी Energy के साथ काम करता है और आपके positive या negative विचारो को reality मे बदल देता है। क्योकि हमारे विचार ही हमारे व्यवहार के बुनियाद है। इसलिए हम जैसा सोचते है वैसे बन जाते है। यहाँ एक बात ध्यान देने वाली यह है की यह सब अचानक से नही होता। यह एक प्रक्रिया के तहत होता है।

इसलिए यह कहने के बजाय, “मुझे लड़ाई नहीं चाहिए।” आपको कहना चाहिए

“मुझे शांति चाहिए।”

ऐसा कहने से आपका ध्यान शांति पर है, इसलिए आप अपनी Energy को शांति की तरफ आकर्षित कर रहे हैं और Law of Attraction आपकी ऊर्जा को शांति से मिलाएगा और आपका जीवन शांतिपूर्ण होगा।

यह Universe Vibrations पर काम करता है।

तो इसी तरह अपने statements को बदलें –

  • यह कहने के बजाय की  “मैं हारना नहीं चाहता। यह कहे की ” “मैं जीतना चाहता हूँ”
  • यह सोचने की बजाय की  “मैं मोटा नहीं होना चाहता। सोचे की  “मैं पतला होना चाहता हूं”
  • यह सोचने की बजाय “मैं नहीं चाहता कि मेरी एक संघर्षपूर्ण नौकरी हो” सोचे की  “मैं एक अच्छी और रोमांचक नौकरी करना चाहता हूं”
  • यह सोचने की बजाय “मैं अपनी पत्नी से नहीं लड़ना चाहता ” सोचे की  “मैं अपनी पत्नी के साथ एक अच्छा रिश्ता बनाए रखना चाहता हूं”

हमारे विचार बहुत शक्तिशाली हैं क्योंकि ऊर्जा हमारे विचारों के माध्यम से प्रसारित होती है।

यदि आप सोचते हैं और इस बारे में बात करते हैं कि आप क्या नहीं चाहते हैं, तो आप आकर्षित करेंगे कि आप क्या नहीं चाहते हैं!

लेकिन अगर आप सोचना और इस बारे मे बात करना बंद कर देते हैं की क्या आप नहीं चाहते और अपनी vocabulary में बदलाव लाकर  सिर्फ इस बारे में सोचना शुरू कर देते है हैं कि आप क्या चाहते हैं  तो Law of Attraction के मुताबिक आप जो करना चाहते है उसकी ओर आकर्षित  होना शुरू कर देते है और धीरे धीरे यह सब आपकी life मे दिखना शुरू हो जाता है।

 

मेरा विश्वास है कि आज से आप उन चीजों के बारे में सोचना और बात करना बंद कर देंगे जो आप नहीं चाहते हैं।

मैं आपको अपनी dictionary से कुछ शब्द हटाने का सुझाव दूंगा और वो है  –

टेंशन / नफरत / असफलता / बीमारी / दर्द/ परेशानी / झगड़े / चिंता / संघर्ष / उधार/ दुश्मन / डर/ दुर्घटना

प्रैक्टिकल रूप से आप इन शब्दो को न के बराबर इस्तेमाल कभी नहीं कर सकते लेकिन इन शब्दो के बारे मे सोचना और बात करना कम तो कर ही सकते है।

अपने thought patterns  को बदलने से आपको अपनी ऊर्जा को चैनलाइज़ करने में मदद मिलेगी और आपका जीवन उसी के अनुसार बदल जाएगा।

इसके बाद खुशी, शांति और सफलता के साथ एक बेहतर present हमारे सामने खड़ा होगा।

 

तो दोस्तो उम्मीद है आप इन बातों को अपनी ज़िंदगी मे लागू करेंगे और Negativity से positivity की ओर अपने कदम बढ़ाएँगे। अगर आप भी इस टॉपिक पर अपने सुझाव देना चाहते है तो कमेंट के जरिये अपनी बात रखे और हमारे आने वाले सभी आर्टिक्ल की तुरंत नोटिफ़िकेशन पाने के लिए हमारे ब्लॉग whats knowledge को अभी subscribe करें।

 

यह भी जाने 

जानिए अपने मन की असीम शक्ति – The power of subconscious mind

मिस्टर पॉजिटिव vs मिस्टर नेगेटिव the power of positive thinking

power of optimism – अंधेरे मे रोशनी का प्रतीक

कहानी सकारात्मक जीवन जीने की story on positive thinking in hindi

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

One Response

  1. Hindi Short Stories 05/11/2019

Leave a Reply