रोड सेफ्टी को बेहतर बनाने के लिए RTO द्वारा उठाए गए कदम

Regional Transport Office यानि RTO भारतीय सरकार का एक संगठन है।  RTO की कई सारी जिम्मेदारियों होती है, जैसे की यातायात परीक्षा टेस्ट आयोजित कराना और नये परिवाहनो को रजिस्टर करना आदि, लेकिन क्या आप जानते है की  RTO इन सब के अलावा कई और तरह की जिम्मेदारिया भी निभाता है। आंकड़ो के हिसाब से, भारत मे सबसे ज्यादा एक्सिडेंट त्यौहारो और छुट्टियो के मौसम के आसपास होते है। इसलिये जल्द ही सड़कों को सुरक्षित रखने के लिए क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय ने कई बड़े कदम उठाने शुरू किए है।

इनमें से कुछ व्यवस्था ऐसी है जो की पहले ही लागू की जा चुकी हैं जबकि कुछ शीघ्र ही जारी की जा रही हैं, इनमें शामिल हैं:

 

RTO and the traffic cell to up their game to make roads safer.

 

रेडियो और टेलीविजन विज्ञापन – Multiple radio and television advertisements

 

आप ऐसे बहुत से विज्ञापन देख और सुन सकते है जो की सड़क पर लापरवाही के खतरों के बारे में लोगो को संवेदनशील बनाने के लिए होते है, विशेष रूप से क्रिसमस और नए साल के आसपास ऐसे बहुत से विज्ञापन चलाये जाते है। कभी कभी आप एक ऐसा ही काम कर रहे होते हैं, खासकर ये जानते हुए भी की यह गलत है, रेडियो पर ऐसे विज्ञापन सुनने से लोगो की सोच और रोड  safety  के प्रति नजरियाँ बदल जाता है। इसलिए ऐसे विज्ञापनो की भूमिका काफी महत्वपूर्ण हो जाती है।

 

ज्यादा चेकपॉइंटस और मुख्य सड़को के साथ रैनडम चेक जोड़ना – Adding more checkpoints and random checks along the main roads

 

RTO के साथ पुलिस ने कई क्षेत्रों में चेक पोस्ट, नाकाबंदी, और बैरिकेड लगाना शूरु कर दिए हैं, विशेष रूप से रात के समय में पार्टियों से लोटने वाले लोगों की जांच करने के लिए। यह आमतौर पर शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले लोगों पर नजर रखने के लिए किया जाता है, जिससे उनकी और दूसरों की जान खतरे में पड़ जाती है।

 

स्पीड मॉनिटर का प्रयोग – The use of speed monitors

 

पुलिस और आरटीओ दोनों विभागो ने सड़क के अनियमित हिस्सों में स्पीड मॉनिटर जोड़ने का काम शुरू कर दिया  है।  ये काम आम तौर वहाँ किया गया है जहां सबसे अधिक यातायात देखने को मिलता है। वे कारों के गुजरने की निगरानी करते हैं और नियम तोड़ने पर  वाहन के पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के घरों में स्पीडिंग टिकट भेजते हैं।

 

अपने ड्राइविंग लाइसेंस पर अंक प्राप्त करना – Receiving points on your drivers’ license.

पुलिस ने लापरवाही होने पर ड्राइवरों के लाइसेंस में points जोड़ना शुरू कर दिया है। आरटीओ ने अस्थायी रूप से उन ड्राइवरों के लाइसेंस को जब्त करना शुरू कर दिया है जो ड्राइविंग करते समय अपने फोन का उपयोग करते है । इसके अलावा, यदि आप बार बार नियम तोड़ते हैं, तो आपसे आपका लाइसेंस स्थायी रूप से लिया जा सकता है। यदि आपसे आपका लाइसेंस स्थायी या अस्थायी रूप से छिन लिया जाता है तो उसे वापस पाने के लिए आपको कार्यवाही के लिये उपस्थित होना होगा।

 

हेलमेट को और महत्वपूर्ण बना दिया गया है – Helmets are made more important now

 

पूरे देश में helmet rule  को अनिवार्य कर दिया गया है। लोगों को बाइक या स्कूटर पर पीछे  बैठने वक्त भी हेलमेट पहनना होगा।  आकड़ों मे पाया गया है की एक्सिडेंट के दौरान सबसे ज्यादा लोग सिर पर चोट लगने के कारण मारे जाते है। ऐसे मे हेलमेट काफी हद तक हमे सुरक्षा प्रदान कर सकता है और गंभीर क्षति से हमे सुरक्षित कर सकता है।

 

स्मार्ट  लाइसेंस – Smarter licenses

भारत के नागरिकों को  chips  वाले  लाइसेंस प्रदान किये गये है। यह उपयोगकर्ताओं की सभी जानकारी को ट्रैक करने और एक स्थान पर रखने में सक्षम है।  यह जानकारी  हमेशा के लिए लाइसेंस के साथ जुड़ी  रहेगी ।  गाड़ी की आर सी बुक्स देते समय भी इसी प्रक्रिया का पालन किया गया है ।

 

आरटीओ द्वारा बनाए गए इन नियमो का पालन ट्रैफिक सेल द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है। साथ ही RTO द्वारा दिए गए टिकट और अन्य जुर्माना पुलिस विभाग के माध्यम से ड्राइवरों के घरों में भेज दिया जाते है। वे  लाइसेंस प्लेट नंबरों के आधार पर यह जानकारी इकट्ठा करते हैं और इसे टिकटों में जोड़ते हैं।

 

इन सभी नियमो का एक ही उद्देश्य है और वह है  ROAD SAFETY. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के परिवहन अनुसंधान विंग के अनुसार हमारे देश मे हर घंटे मे लगभग 17 लोग एक्सिडेंट के कारण अपनी जान गवा बैठते है तो ऐसे मे दोस्तो हम सभी के लिए यह जरूरी है हम सभी ट्रेफिक नियमो का पालन करे।

 

दोस्तो उम्मीद करते है यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। अगर आपके कोई सवाल या सुझाव है तो कृपया कमेंट के जरिये अपनी बात रखे और हमारे आने वाले सभी आर्टिक्ल को सीधे अपने मेल मे पाने के लिए हमे फ्री subscribe करें

 

यह भी जाने

जानिए कितने तरह के होते है भारतीय पासपोर्ट और कैसे करे आवेदन

जानिए क्या होती है TRP और और क्या है टीआरपी का खेल

जानिये स्टॉक मार्केट और शेयर मार्केट के बारे में सब कुछ

Leave a Reply