दाँतों का दर्द मिटाने के 10 घरेलू इलाज़ toothache in hindi

dant ke dard ka gharelu ilaj – teeth pain in Hindi

हाल के कुछ सालो में दाँतों का दर्द (toothache) हर घर में एक आम बात हो गई  है. हमारी तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और फास्ट फ़ूड (fast food) के प्रति रुझान इसकी मुख्य जड़ है. दाँतों का दर्द (toothache) एक ऐसा पीड़ादायक दर्द होता है जो हमारे सिर्फ दाँतों ताकि ही नहीं बल्कि सर और आँखों को भी प्रभावित करता है.

वैसे तो हम सब के लिए यह जरुरी है की बचपन से ही दो समय ठीक से ब्रश करने की आदत डाली जाये और दाँतों को साफ़ रखा जाये  ताकि दातों में कीड़ा (बैक्टीरिया) न लगे लेकिन अगर आप यह गलती कर चुके है और दांत दर्द से परेशान है तो यह तरीके आपके लिए फायेदेमंद साबित हो सकते है.

Home remedies for toothache in hindi

  • लौंग  – clove

अगर आपके दाँतों में तेज दर्द (toothache) है और आप जल्दी से जल्दी आराम पाना चाहते है तो दर्द वाले हिस्से में लौंग के टुकड़े रख लीजिये. लौंग में एनेस्थेटिक और एनलगेसिक गुण होते है जो हमारे दाँतों के लिए फायेदेमंद होते है. आजकल मार्केट में लौंग के तेल भी मिलता है जिसे आप दर्द वाले हिस्से में लगा सकते है और जल्दी से जल्दी आराम पा सकते है. हालाकि यह तरीका कुछ समय के लिए फायेदेमंद है यानी यह एक temporary solution है जो आपको कुछ समय के लिए आराम देता है.

  • हींग – asafetida

लौंग की तरह हींग भी दाँतों में लगे बैक्टीरिया को खत्म करती है. हींग में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते है. हींग एक ऐसी चीज है जो लगभग हर घर में पायी जाती है. इसलिए first aid के तौर पर हींग को सरसों के तेल में मिलाकर दर्द के हिस्से पर लगा सकते है.

  • हल्दी – turmeric

हल्दी एक प्राकर्तिक antibiotics है जिससे प्राचीन समय से ही आयुर्वेद में चम्कारिक औषधि के रूप में देखा जाता है. हल्दी, नमक और सरसों के तेल के पेस्ट को दर्द के हिस्से पर लगाने से आराम मिलता है.

  • प्याज – onion

आयर्वेद में प्याज को भी एक औषधि के रूप में देखा जाता है. प्याज में एंटीसेप्टिक गुण होते है. एक शोध के अनुसार जो लोग ज्यादा प्याज खाते है उन्हें दांत दर्द की बहुत कम शिकायत होती है. प्याज के रस से दाँतों में बैक्टीरिया और germs का प्रभाव कम होता है. अगर आपके दातो में हल्का दर्द है तो आप दर्द के हिस्से में प्याज का रस दिन में कई बार लगा सकते है या खाने के साथ प्याज का सलाद रोजाना इस्तेमाल कर सकते है.

  • बर्फ – ice

बर्फ की सेंकाई एक temporary solution है. अगर आपके दाँतों में दर्द (toothache) है तो गाल पर कुछ देर तक बर्फ की सेंकाई थोड़े समय  तक आराम दे सकती है.

  • दातुन

पुराने समय से ही दातुन को दांत साफ़ रखे के लिए सबसे कारगार तरीके के रूप में देखा जाता है. आज भी भारत के कई हिस्सों में लोग टूथपेस्ट की बजाये दातुन को ही इस्तेमाल करते है और हमेशा स्वस्थ रहते है. नीम, अमरुद, बबूल, अर्क के पेड़ो की लकडियो के हिस्से को दातुन कहा जाता है. आजकल मार्किट में दातुन उपलब्ध है.

  • नमक – salt

सुबह और रात को नमक के पानी से कुल्ले (gargle) करने से दाँतों में कीड़े लगने के चांस घटते है.

  • ब्रांडी

अगर आपके दाँतों में तेज दर्द (toothache) है और दूसरा कोई option available नहीं है तो आप ब्रांडी या शराब को रूही में भिगोकर दर्द वाले हिस्से में लगा सकते है. इससे आपको तेजी से आराम मिलेगा.

  • ठंडा और मीठा न खाए.

अगर दातों में दर्द है तो ठंडा और मीठा बिलकुल न खाए. ठंडा और मीठा खाने से बैक्टीरिया, जर्म्स का असर ज्यादा होता है.

दोस्तों यह सब घरेलू उपाय है जो आपके दाँतों के दर्द (toothache) को कुछ समय के लिए ठीक कर सकते है. अगर दर्द बढ़ गया है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाये.

अंत में हम आपसे यही कहना चाहेंगे की जितना हो सके अपने दाँतों का ख्याल रखे, दिन में दो बार ठीक से ब्रश करे, खाना विशेषकर फ़ास्ट फ़ूड खाने के बाद कुल्ला (gargle) जरुर करे because

prevention is better than cure – रोकथाम इलाज से बेहतर है

 

अगर आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट्स के माध्यम से पूछ  सकते है. साथ ही अगर आप कोई और जानकारी इसमें जोड़ना चाहते है जो लोगो के लिए फायेदेमंद साबित हो सकती है तो कृपया हमे जरुर बताये.


आपको ये लेख कैसा लगा अपने comments के द्वारा हमें जरूर बताये. इस लेख को अपने मित्रो के साथ शेयर करे. आगे के लेख प्राप्त करने के लिए हमें subscribe करे जो की फ्री है.


 

READ MORE

High Blood Pressure के कारण, लक्षण और उपचार

Best tips for weight lose in Hindi – कैसे घटाएँ वजन

जानिए कैसे बढ़ाए कद best tips for increasing height naturally

Leave a Reply