शिव खेड़ा की किताब जीत आपकी से कहानी नजरिये का महत्व

शिव खेड़ा जाने माने मोटिवेशनल स्पीकर है, वे लोगो को अपनी असली काबिलियत पहचानने के लिए मदद और प्रोत्साहित करते है. उन्होंने प्रोत्साहन से भरी कई किताबे लिखी है और इनमे से एक है जीत आपकी. उनकी किताब जीत आपकी एक प्रेरणादायक किताब है, यह किताब हिंदी और इंग्लिश समेत 21 भाषाओ में उपलब्ध है, इस किताब ने कई युवाओ को प्रोत्साहित किया है. इसमें कुछ शानदार कहानियो का संकलन किया गया है जो की हमे प्रोत्साहित करती है, इन्ही कहानियो में से एक कहानी है नजरिये का महत्व. इस कहानी के माध्यम से वह सकारात्मक नजरिये के लाभ को बताना चाहते है.

 

नजरिये का महत्व importance of attitude by shiv kheda

 

एक आदमी मेले में गुब्बारे बेचकर अपना गुजारा चलाता था, उसके पास कई रंगों के गुब्बारे थे, जब भी उसके गुब्बारे कम बिकते तब वह हीलियम गैस से भरा गुब्बारा हवा में उड़ा दिया करता था. बच्चे जब उस उड़ते हुए गुब्बारे को देखा करते तो सभी बच्चे उन गुब्बारो को पाना चाहते थे. इससे वे उस गुब्बारे वाले के पास पहुच कर गुब्बारा खरीद लेते जिससे उसकी बिक्री फिर बढ़ जाती थी. ऐसा वह हर दिन करता था, जब भी उसकी बिक्री कम होती थी तो वो इसी तरीके से अपनी बिक्री बढ़ाता था. एक दिन उस गुब्बारे वाले को यह एहसास हुआ की कोई उसकी जैकेट को पीछे से खिंच रहा है. जब वह पलटा तो उसने देखा की वहां एक बच्चा खड़ा था. उस बच्चे ने गुब्बारे वाले से पूछा की यदि आप काले वाले गुब्बारे को हवा में उड़ायेंगे तो क्या वो भी हवा में उड़ेगा. बच्चे के इस प्रश्न ने गुब्बारे वाले का मन छु लिया. और गुब्बारे वाले ने बच्चे को जवाब दिया की गुब्बारा अपने रंग की वजह से नहीं बल्कि अपने अन्दर भरी चीज की वजह से आसमान में उड़ता है.

 

शिव खेड़ा का मानना है की यही बात हमारे जीवन पर भी लागू होती है और जो चीज हमें ऊपर लेकर आती है वह है हमारा नजरिया. कहने का मतलब यह है की अगर हमें जीवन में ऊपर उठाना है तो यह हमारा नजरिया ही तय करेगा. उन्होंने जीवन मे सफलता के लिए सकारात्मक नजरिये को अहम माना है.

सकारात्मक नजरिये का महत्व

 

अपनी किताब में वे बताते है की जिन लोगो का सकारात्मक नजरिया होता है उन लोगो के व्यक्तित्व में कुछ खास बाते होती है जैसे की वह विश्वासी, धैर्ययुक्त, विन्रम होता है, अपने से और दुसरो से अधिक अपेक्षाए रखता है. सकारात्मक परिणामो की आशा रखता है. वह कहते है की सकारात्मक नजरिया रखने वाला व्यक्ति समस्याओ को हल कर पता है, इससे उत्पादकता, टीमवर्क और मुनाफा को भी बढ़ावा मिलता है. सकारात्मक नजरिया माहौल को अनुकूल बनाता है, रिश्ते बेहतर बनाता है और तनाव को कम करता है. जबकि नकारात्मक नजरिया रखकर हम खुद की सबसे बड़ी बाधा बन जाते है. ऐसे लोगो को दोस्ती शादी जॉब्स और संबंधो को कायम रखना काफी मुश्किल होता है. वह यह भी कहते है की नकारात्मक नजरिये रखने वाले व्यक्ति को अपना नजरिया सकारात्मक करना आरामदायक नहीं होता. लेकिन अपना नजरिया बदलना चाहने वाले व्यक्ति के लिये ये मुश्किल भी नहीं.

 

ये भी पढ़िए

तीन प्रेरणादायक किताबे जो आपकी जिंदगी में बदलाव ला सकती है

सकारात्मक जीवन जीने की कहानी

ऐसे अपनाये सकारात्मक लाइफस्टाइल

जानिये आत्मविश्वास बढ़ाने के अचूक टिप्स

One Response

  1. Girish Mulye 25/11/2017

Leave a Reply