Life On Internet क्यो करते है लोग अराजक चीजों पर click

इसमे तो कोई शक नहीं है की internet knowledge और information का एक खज़ाना है । इसमे दुनिया भर की जानकारियां उपलब्ध हैं। लेकिन कोई भी चीज तब तक अच्छी है जब तक हम सही तरीके से इसका इस्तेमाल करें। नहीं तो एक बार गलत लत लग गई तो फिर इस इससे पीछा छुड़ाना काफी मुश्किल होता है।

जैसे जैसे technology का विकास होता जा रहा है, उससे जुड़े कुछ negative results भी सामने आते जा रहे  हैं. Smartphone’s का use बढ़ने के साथ ‘गंदी सामग्रियों’ का प्रसार भी तेजी से बढ़ गया है.कई बार न चाहते हुए भी इंटरनेट पर(social networking sites) पर कई ऐसी सामग्री प्रदर्शित हो जाती है जिससे सिर्फ बच्चों को ही नहीं हमे भी दूर रहना चाहिए। यह जानते हुए भी की यह गलत है फिर भी लोग इस तरह की चीजे परदर्शित होने पर क्लिक कर ही देते है। ये है दुनिया की सबसे सुंदर और attractive औरत, ये आदमी है लड़कियों में सबसे ज्यादा famous, इस video को देखकर आपके होश उड़ जाएंगे जैसी और न जाने कितनी इससे भी ज्यादा बकवास सामाग्री … अगर लोगो को  internet में दिख जाती है  तो उस पर click किए बिना लोगो को विशेषकर युवको और बच्चो से  नहीं रहा जाता। लेकिन ऐसा होता क्यो है। क्या है इसके पीछे का मनोविज्ञान?

ये इंसान का nature है कि वो हमेशा अनजानी चीजों के प्रति आकर्षित(attract) होता है। जिस भी  चीज में लिखा हो कि वहां जाना मना है या वो गलत है  तो लोग  वहाँ 1 बार तो जरूर  जाएंगे। इसी तरह internet में भी अगर किसी तरह का कामुक, अश्लील, गंदा, आसानी से  न दिखने वाली, अभद्र, अवांछनीय चीज या सामाग्री आती है तो लोग उस पर click जरूर करते है।

मनोविज्ञानिकों के अनुसार आज इंसान जो भी है और जो भी discoveries और invention किए है वो अपने जानने की उत्सुकता(curiosity) की वजह से ही है। लोग  हर चीज के के बारे मे जानना चाहते है कि वो चीज कैसे हुई?, वो कैसे और क्यो काम करती है? … इन्ही सवालों के जवाब जानने की उत्सुकता की वजह से इंसान ने नई-नई चीजें खोजीं। यही उत्सुकता लोगो को internet (social networking sites) मे फैल रही अश्लीलता की तरफ मोड़ती है।

लेकिन एक चीज notice की जाने वाली है की जब लोग अकेले होते हैं तो ऐसी चीजों पर जरूर click करते हैं। इसका अपना reason है। लोग एक समाज यानि की एक society में रहते है। सोसाइटी के के हिसाब से चलते है, रहते है, काम करते है, और  उठता-बैठते  है। यहा सभी अपने आपको शरीफ और सभ्य इंसान दिखाते है।  लेकिन जब भी अकेले में कोई मौका मिलता है वो ऐसी-ऐसी चीजों को देखने से नहीं चुकता। कुछ लोग directly तो कुछ लोगो को social networking sites पर उपलब्ध अश्लीलता अपने आप ही आकर्षित कर लेती है।

लेकिन लोगो को एक बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए की internet पर दिखाई जाने वाली ये चीजें लुभावनी जरूर हो सकती हैं, पर हमेशा इससे बचने की पूरी  कोशिश करें और खुद पर control करें। क्योकि इनकी लत आपकी ज़िंदगी की दिशा और दशा दोनों बदल सकती है।

हमारे अगले posts पाने के लिए हमे subscribe जरूर करे और हमारे facebook page को like करे।

also read

आखिर क्यो उतर आते है juveniles हैवानियत पर

why pornography is addictive and harmful

Did you enjoy this article?
सभी नए Posts अपनी E-Mail पर तुरंत पाने के लिए यहाँ अपनी E-mail ID लिखकर Subscribe करें। कृपया यहाँ Subscribe करने के बाद अपनी E-mail ID खोलें तथा भेजे गये वेरिफिकेशन लिंक पर क्लिक करके वेरीफाई करें।
WHATSKNOWLEDGE .COM का WHATSAPP GROUP JOIN करे और पाए सभी आर्टिकल्स सीधे मोबाइल पर हमें WHTASAPP करे 7065908804 पर और लिखे Add me to whatsknowledge group

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *