क्यों और कब मनाये जाते है valentine week के दिन lovers should know valentine week days

दोस्तों वैसे प्यार करने के लिए कोई समय नहीं होता, लेकिन फरवरी का महीना प्यार करने वालो के लिए कुछ खास होता है, खासकर valentine week, ये पूरा हफ्ता प्यार करने वालो के लिए कुछ खास होता है, valentine week की शुरुआत rose day से होती है, rose को प्यार का चिह्न माना जाता है, जहाँ red rose को प्यार का  प्रतीक माना जाता है, वही yellow rose को दोस्ती का, pink और peach को प्रशंसा और white rose को संबंधो और रिश्तो की शुरुआत का चिन्ह माना जाता है. तो अगर आप किसी से प्यार करते है तो उसे red rose, अगर दोस्ती की शुरुआत करते है तो उसे white rose, किसी की प्रशंसा करते है तो उसे pink rose और दोस्त को yellow rose दे सकते है. इसके बाद दिन आता है  propose day का, ये दिन प्यार करने वालो को मौका देता है purpose करने का, इस दिन अपने पार्टनर को गिफ्ट्स और फ्लावर्स देकर purpose किया जाता है.

इसके बाद दिन आता है   chocolate day का, इस दिन अपने प्रिय को chocolate देकर प्यार जताया जाता है,  ये रिश्तो में मीठास पैदा करने के लिए किया जाता है.  इसके बाद दिन आता है teddy day का,  इस दिन अपने प्रिय को teddy bear गिफ्ट किया जाता है, teddy bear प्रतीक है उस छोटे बच्चे का जो हम सबके अन्दर छिपा है, teddy को देखते ही चेहरे पर मुस्कान आ जाती है.

इसके बाद दिन आता है promise day का , प्यार में promise विश्वास पैदा करता है और रिलेशनशिप को मजबूत करने के लिए जरूरी होता है, इस दिन प्रेमी(couple) एक दूसरे से अपने रिश्ते को पूरी जिम्मेदारी से निभाने का वायदा (promise) करते है. इसके बाद दिन आता है hug day का, hug (गले  लगना) से एक दूसरे के प्रति प्यार, परवा और सुरक्षा की भावना पैदा होती है, ये प्यार करने वालो के  संबंधो को मजबूत बनाता है, चिंता और तनाव दूर करता है. इस दिन प्रेमी युगल एक दूसरे से गले लगकर अपने मीठे रिश्ते को प्रकट करते है. इसके बाद दिन आता है kiss day का,  kiss प्यार का भाव प्रकट करता है और प्रेमी युगल kiss करके एक दूसरे के प्रति अपने प्यार प्रकट करते है.  अंतत: दिन आता है valentine day का जिसका प्रेमी पुरे साल इंतजार करते है. प्रेमी युगल एक दूसरे को गिफ्ट देकर अपना प्यार प्रकट करते है.

कैसे करे रिलेशनशिप को ओर भी मजबूत

14 फरवरी का ये दिन संत वैलेंटाइन को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है, ये दिन प्यार के दिवस का प्रतीक है, वैसे तो कोई कभी भी प्यार कर सकता है, लेकिन इन्तजार इसी दिन का करता है. जैसे हर का एक स्पेशल दिन होता है, वैसे प्यार का भी एक special दिन होता है.

वैलेंटाइन डे से जुडी stories & facts

valentine week days

rose day कब मनाया जाता है – when do we celebrate rose day

  • February 7th

 

propose day कब मनाया जाता है – when do we celebrate propose day

  • February 8th

 

chocolate day कब मनाया जाता है – when do we celebrate chocolate day

  • February 9th

 

teddy day कब मनाया जाता है – when do we celebrate teddy day

  • February 10th

 

promise day कब मनाया जाता है – when do we celebrate promise day

  • February 11th

Love or Attraction

hug day कब मनाया जाता है – when do we celebrate hug day

  • February 12th

 

kiss day कब मनाया जाता है – when do we celebrate kiss day

  • February 13th

 

valentine’s day कब मनाया जाता है – when do we celebrate valentine’s day

  • February 14th

Leave a Reply