ऐसे पायें मोटापे से छुटकारा Yoga for weight loss in hindi

आज दुनियां में सभी उम्र के लाखों लोगों को मोटापे और इससे जुडी बिमारियों का सामना करना पड़ रहा है। मोटापा न सिर्फ हमारी लाइफ को आलसी और गतिहीन बनाता है बल्कि शरीर को अन्दर से कमजोर कर देता है। हृदय की बीमारियाँ,  डायबिटीज , स्लीप एपनिया,  और ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं मोटापे की देन है ।  इसलिए एक संतुलित वजन रखना हमारी सेहत के लिए आवश्यक हो जाता है. । weight loss करने में योग चिकित्सा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

योग चिकित्सा में अतिरिक्त कैलोरी जलाने के लिए सिर्फ आसनों का अभ्यास नहीं किया जाता, बल्कि शारीरिक जागरुकता को विकसित और बॉडी लैंग्वेज को समझा जाता है।

 

योग शरीर और मन को आपस में जोड़ने का तरीका हैं जो न सिर्फ हमें मानसिक रूप से बल्कि शारीरिक रूप से फिट रखने में भी मदद करता है । लेकिन जब एक्सरसाइज और योगा के जरिये वजन घटाने की बात आती है, तो हमारे दिमाग में टहलना, साइकिल चलाना, चलना और कूदना जैसी छवि आती है और हम में से अधिकांश लोग योग को वजन घटाने से relate  नहीं कर पाते। । वजन बढ़ने के कई मुख्य कारण होते हैं और योग इन कारणों को भीतर से निपटाता हैं। weight loss करने में योग महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. योगा की तकनीक आंतरिक अंगों, अंतःस्रावी ग्रंथियों, मस्तिष्क, मन और मोटापे से संबंधित अन्य कारकों को प्रभावित करती है।

 

Yoga for weight loss in hindi – इन योगासन से घटाए अपना वजन

 

योगासन कई तरह के हैं जो weight loss करने में मदद कर सकते हैं।

 

Surya Namaskar – सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार सबसे प्रसिद्ध और व्यापक रूप से अभ्यास किए जाने वाले आसनों में से एक है.  यह आसन कैलोरी जलाने के सबसे उपयुक्त तरीकों में से एक है । इसमें बारह विभिन्न योगों की एक श्रृंखला होती है जो शरीर के विभिन्न हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करती है।

विशेषज्ञों के अनुसार सूर्य नमस्कार हमारे शरीर को सक्रिय रखने का एक शानदार तरीका है क्योंकि यह हमारे शरीर के सभी संभावित क्षेत्रों की एक्सरसाइज करने में मदद करता है। यह शरीर को लचीला बनाने और weight loss करने का एक तरीका है।

यह हमारे लिगामेंट्स सहित हमारे skeletal system को मजबूत करने में मदद करता है और तनाव और चिंता को कम करने में भी सहायता करता है।

 

Kapalbhati Pranayam – कपालभाति प्राणायाम

कपालभाति प्राणायाम एक ऐसा  प्राणायाम ही जिसके जरिये शरीर की आधे से ज्यादा बिमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है. रोजाना 5 से 10 मिनट कपालभाति प्राणायाम करने से शरीर फिट रहता है और मोटापे से छुटकारा मिलता है.  इससे हड्डियों की कमजोरी भी दूर होती है और साथ ही गैस और कब्ज से भी छुटकारा मिलता है.

 

Mayurasana – मयूरासन  

बहुत से लोग मोटापे से ग्रस्त नहीं होते, लेकिन पेट के आस-पास वसा जमा होने से उनका पेट मोटा दिखता है । मयूरासन  करने से इसे कम किया जा सकता है. मयूरासन पेट के वसा को कम करने में मदद करता  हैं।

 

Veerabhadrasana – वीरभद्रासन

यह आसन आपके पैरों, जांघों, पीठ और हाथो पर काम करता है। यह blood circulation में सुधार करने में भी मदद करता है.

 

Trikonasana – त्रिकोणासन

यह आसन हमारे शरीर, बांह और जांघों के किनारों पर काम करता है. त्रिकोणासन भी weight loss करने के लिए उपयोगी माना जाता है.

 

Pawanmuktasana – पवनमुक्तासन

यह योग आसन पेट के तनाव को रिलीज करता है, पाचन में सुधार करता है, कब्ज को दूर  करता है और पेट के वजन को कम करता है।

 

Purvottanasana – पूर्वोतानासन

शुरुआत में यह आसन आपको मुश्किल लग सकता है लेकिन धीरे धीरे यह आसन आपको काफी फायेदा पहुचायेगा । यह आसन हमारी पीठ, कंधे, बांह , रीढ़ की हड्डी और  कलाई पर काम करता है. साथ ही यह आसन हमारी मांसपेशियों को मजबूत करता है. यह हमारी श्वसन प्रणाली के लिए भी लाभदायक है. यह शरीर की core strength के लिए बहुत फायेदेमंद है क्योंकि यह हमारे पैरों और जांघो की अंदरूनी मांसपेशियां पर काम करता है.

 

दोस्तों योगा के जरिये किसी भी बीमारी को जड़ से खत्म किया जा सकता है चाहे वह मोटापा ही क्यों न हो, बस जरुरत है अपने शरीर को कुछ समय देने की.

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो कृपया इसे शेयर करें. आप अपने सवाल और सुझाव हमें कमेंट्स के जरिये बता सकते है. हमारे आने वाले सभी आर्टिकल को सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें फ्री सब्सक्राइब करें.

 

नोट – इन सभी आसनों को करने की पूरी विधि आप यूट्यूब पर जान सकते है. साध ही इन्हें करते समय सावधानी जरुर बरते.

 

Best tips for weight lose in Hindi – कैसे घटाएँ वजन

योगा से करे कमर दर्द का ईलाज Yoga for back pain in hindi

इन महत्वपूर्ण योग आसनो से बढ़ाये शरीर की लम्बाई

loading...

जानिए व्यायाम के मनोविज्ञानिक फायदे – Benefits of Exercise

Leave a Reply