गाजर के फायदे भी किसी महंगे पौष्टिक फल से कम नहीं

नमस्कार दोस्तों आज की हमारी पोस्ट में हम आपको कुछ लाजवाब गाजर के फायदे बताएँगे और आपको समझायेंगे क्यों गाजर/carrot खाना हमारी सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है.  हम हमेशा से आपको अपनी वेबसाइट पर बताते आये हैं की हमें पूर्ण रूप से स्वस्थ रहने के लिए कच्ची और पकी दोनों तरह की सब्जियां ज्यादा खानी चाहिए. उन्ही लाभकारी सब्जियों में एक गाजर भी है.

गाजर की गिनती भी उन सब्जियों में होती है जिनमें पौष्टिक तत्वों की भरमार होती है और नियमित रूप से गाजर खाने के लाभ हमें अपने अच्छे स्वास्थ्य के रूप में जरूर मिलते हैं. गाजर को आप कच्चा भी खा सकते हैं और इसकी सब्जी भी बना सकते हैं. इसके अलावा गाजर के जूस के फायदे भी कम नहीं हैं, आप चाहे तो कभी भी इसका जूस निकालकर पी सकते हैं.

 

गाजर के फायदे Health Benefits Of Carrot In Hindi

 

अगर हम बात करें गाजर में पाए जाने वाले वाले पौषक तत्वों की तो विटामिन्स में इसमें A, C, और K पाए जाते हैं, वहीँ मिनरल्स के रूप में हमें आयरन, जिंक, मैगनीज और पोटाशियम मिल जाते हैं. इन्ही के साथ साथ इससे हमें फोलेट और Pantothenic acid पाया जाता है. कहा जाता है की अगर रोज 1 गिलास गाजर का जूस पी लिया जाए तो व्यक्ति हमेशा जवान बना रहता है.

 

गाजर के फायदे

 

गाजर के फायदे हमें दोनों तरह से मिलते हैं यानी शारीरिक रूप से भी और मानसिक रूप से भी. यानी यह हमारे सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत ही बढ़िया खाद्य पदार्थ है. अगर आप सामान्य सब्जियां खाने के साथ साथ रोज carrots का भी इस्तेमाल करेंगे तो यकीन मानिए आपको मल्टीविटामिन टेबलेट्स लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप सलाद के रूप में इसका रोज इस्तेमाल कर सकते हैं.

गाजर खाने में भी स्वादिष्ट होती है और इससे हमें कैलोरीज भी बहुत कम मिलती हैं, इसके अलावा इसमें फाइबर भी पाया जाता है जो की पाचन क्रिया के लिए बहुत ही अच्छा होता है. कहने का मतलब ये है की गाजर में वो सारे गुण मौजूद हैं जो किसी हेल्दी सब्जी में होने चाहिए. तो चलिए अब आपको बताते हैं Health Benefits Of Carrot यानी गाजर खाने के ख़ास लाभ.

 

गाजर खाने के फायदे

(1) गाजर में एक ख़ास तत्व बीटा केरोटिन होता है जो की हमारे शरीर के कोशिकाओं को बिलकुल स्वस्थ रखने का काम करता है. ये तो हम जानते ही है की हमारे शरीर की सबसे छोटी इकाई कोशिका ही होती है. यदि कोशिकाएं बिलकुल स्वस्थ रहेंगी तो आपकी उम्र लम्बी होगी और सदा जवान और मजबूत बने रहेंगे.

नियमित रूप से गाजर का किसी भी रूप में सेवन करना बढती उम्र के असर को कम करता है. इसमें मौजूद विटामिन C आपको एक्टिव बनाने के साथ साथ आपके चेहरे पर सदा चमक बनाये रखता है और आपका चेहरा एक दम जवान नज़र आता है. यानी गाजर एंटी एजिंग का काम बहुत ही बढ़िया तरीके से करती है, उम्र के असर से बचना है तो गाजर का जूस पीना शुरू करदें.

 

(2) गाजर का इस्तेमाल आपके ब्लड प्रेशर को हमेशा नार्मल बनाये रखने में सहायता करता है. इसमें मौजूद पोटाशियम हमारी रक्त धमनियों को रिलैक्स करता है जिससे रक्त परिसंचरण बिलकुल सामान्य तरीके से होने लगता है. इसके अलावा इसमें बीटा कैरोटीन, अल्फ़ा कैरोटीन और ल्यूटिन पाए जाते हैं जो की हमारे ह्रदय को स्वस्थ रखने का कार्य करते हैं, जिससे दिल के दौरे की संभावना कम होती है.

 

(3) गाजर के फायदे हमारी आँखों के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं, इसमें विटामिन A पाया जाता है जो की आँखों की रौशनी बढ़ाने का काम करता है. जिन लोगों को दूर की चीज़ें साफ़ दिखाई नहीं देती उन्हें carrot नियमित रूप से खानी चाहिए. इससे उन्हें इससे कुछ लाभ जरूर मिलेगा. गाजर खाना मोतियाबिंद वाले व्यक्तियों के लिए भी अच्छा माना गया है.

 

(4) गाजर में कैरोटीनॉयड और एंटी ओक्सिडेंट पाए जाते हैं जो की हमें कई प्रकार की बीमारियों से बचाते हैं. यानी नियमित रूप से गाजर का सेवन करना आपकी इम्युनिटी को भी बढ़ा सकता है. सिर्फ इतना ही नहीं गाजर शरीर के किसी भी हिस्से में कैंसर को पनपने से रोकता है. इसमें phytonutrients पाए जाते हैं जो की कैंसर को बढ़ावा देने वाले तत्वों को रोकते हैं.

 

(5) कभी कभी हम लम्बे समय के लिए बीमार पड़ जाते हैं. इससे हमारे शरीर में कमजोरी आ जाती है, इसका मुख्य कारण हमारे शरीर विटामिन्स और मिनरल्स के स्तर का गिरना होता है. तो ऐसे में शरीर को वापिस अपनी पहले वाली फॉर्म में लाने के लिए गाजर का जूस बहुत ही लाभकारी है. रोज 1 या 2 गिलास गाजर का जूस पीने से शरीर बहुत ही जल्दी रिकवर होता है.

 

(6) नियमित रूप से carrot का इस्तेमाल करने से हमारे खून की सफाई हो जाती है. खून साफ़ होने से हमें कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं. इसके अलावा यह कही छोटी मोटी बीमारियों जैसे कफ, खांसी और सीने में जलन की समस्या को दूर करने में भी सहायक है. अगर किसी को पथरी हैं तो गाजर का जूस उसके लिए ख़ास रूप से फायदेमंद हो सकता है.

 

(7) पुरुषों के लिए गाजर उनके पौरुषत्व को बढ़ाने में भी मदद कर सकती है. रिसर्च में ये सामने आया है की जो लोग गाजर का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं उनमें शुक्राणुओं की संख्या बढ़ जाती है, इसके अलावा गाजर के जूस कस इस्तेमाल करने से इनकी क्वालिटी पर भी बहुत ही अच्छा फर्क पड़ता है. लेकिन इसके लिए गाजर को पकाकर नहीं बल्कि कच्चा ही खाना चाहिए.

 

(8) गाजर खाने का एक बड़ा फायदा ये भी है की ये कोलेस्ट्रोल को कम रखने में सहायक है, जो की हमारे दिल के लिए अच्छा होता है, इसके अलावा आप पीलिया रोग में गाजर के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं. गाजर का जूस लीवर के लिए अच्छा होता है, यह हमारी आँतों पर जमी गंदगी को साफ़ करने में अहम् भूमिका निभाता है, इससे पाचन क्रिया मजबूत होती है.

 

(9) गाजर खाना या गाजर का जूस पीना बच्चों के लिए भी बढ़िया रहता है. यह बच्चों में दिमाग की कार्यक्षमता को बढाता है. जिन लोगों को भूलने की आदत होती है, उनके लिए भी गाजर का जूस फायदेमंद होता है. गाजर का जूस आपका दिमाग शांत रखने का भी कार्य बहुत अच्छे से करता है.

 

(10) जो लोग अपना फैट कम रखते हुए अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं उन्हें गाजर/carrot को अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए. जैसा की हमने आपको बताया इससे बहुत ही कम कैलोरीज हमें मिलती है, लेकिन पौषक तत्व ज्यादा मिलते हैं. तो ये वजन को कम रखकर अच्छी मसल्स बनाने में हमारी सहायता करती हैं.

 

तो कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट गाजर के फायदे यानी Carrot Benefits In Hindi. हमें comment करके जरूर बताये, पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. हमारे फेसबुक पेज को Like करलें और फेसबुक पर भी हमारे साथ जुड़ जाएँ. धन्यवाद.

 

लेखक के बारे मे

यह पोस्ट Tinku Sharma द्वारा लिखा गया है जो www.sehatbanaye.com के Founder है। आपकी इनकी वैबसाइट पर जाकर हैल्थ से संबंधित अन्य पोस्ट भी पढ़ सकते है।

 

यह भी जाने

जानिए क्या है कौंच बीज पाउडर के फायदे Kaunch Beej benefits in hindi

अरंडी के तेल के फायदे – Benefits of castor oil in hindi

केले के फायदे और औषधीय गुण Health benefits of banana in hindi

ये है खीरे के अनेको फायदे benefits of cucumber/kheera in hindi

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

5 Comments

  1. Vijay Chandora 07/09/2019
  2. Abhishek Rajput 11/09/2019
  3. chandan yadav 13/09/2019
  4. sovan das 16/09/2019
  5. Prashanth Yadav 21/09/2019

Leave a Reply