देहारादून और मसूरी मे कैसे और कहाँ  घूमे  Travel guide of Dehradun and Mussoorie

उतराखंड को देवभूमि भी कहा जाता है और देहरादून इसी देवभूमि की राजधानी है,मसूरी इसी देहरादून का एक हिस्सा है और हिल स्टेशन की रानी के रूप मे मशहूर है, दोनों ही बहुत सुंदर स्थान है और यहाँ आने वाले पर्यटक भारत के अलग अलग राज्यों से होते है. हर साल बड़ी संख्या मे पर्यटक यहाँ की खूबसूरती का आनंद उठाने आते है. इनमे कई यात्री ऐसे भी है जिनके मन मे वहाँ मिलने वाहनो, सस्ते मे रहने और मौसम संबंधी सवाल रहते है, तो दोस्तो हम आपको बताएँगे की अगर आप Dehradun  और Mussoorie  मे घुमने का प्लान बना रहे है तो आपके लिये वहां ट्रांसपोर्टेशन, रहने और घुमने के बेहतर आप्शनस क्या हो सकते है.

 

Best Places To Visit In Dehradun  – देहरादून के दार्शनिक पर्यटन स्थल

 

देहारादून और यहाँ मौजूद हिल स्टेशन की रानी मसूरी मे घूमने लायक कई स्थान है जो आपका मन मोह लेंगे क्योकि यहाँ प्रकृति  के अनेक हरियाली भरे सुंदर और मनमोहक स्थान आपको देखने को मिल जायेंगे। देहारादून घूमने वाले अक्सर देहारादून रेलवे स्टेशन के आसपास रहना पसंद करते है क्योकि देहारादून के पर्यटन स्थल इसके आसपास ही मौजूद है।

 

best places to visit mussoorie in hindi

 

इनमे प्रमुख खूबसूरत स्थान है रोबर्स केव (गुछू पानी), मालसी डीयर पार्क, टपकेश्वर महादेव मंदिर, सहस्त्र धारा, माइंड रोलिंग मोनेस्ट्री, फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट (यहाँ कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भी हुई है), तपोवन मंदिर, पलटन बाजार, आसन बैरेज, लच्छीवाला (पिकनिक स्पॉट), देहारादून घंटा घर।

 

best places to visit mussoorie dehradun

 

ये सभी देहरादून रेलवे स्टेशन से कुछ ही किलोमीटर पर स्थित है । यहाँ ऑटो वाले भी मौजूद होते है जो देहारादून के पर्यटन स्थल घूमने के लिये अच्छा विकल्प है, जिसका खर्च टॅक्सी से कम ही बैठता है। ये ऑटो आपको 500 से हजार मे कई पर्यटन स्थल घूमा के आपको आपके होटल मे वापस छोड़ देंगे।

साथ ही रास्तो के जानकार और कम बजट वाले यहाँ घूमने के लिये बसो और ऑटो (विक्रम) का सहारा भी ले सकते है जिसका खर्च तीस से पच्चास रूपय हो सकता है । हो सकता है की ये आपको सीधे आपके डेस्टिनेशन पर ना लेकर जाये लेकिन उस डेस्टिनेशन के आसपास ले जाने मे आपकी सहायता कर सकते है। लेकिन अगर आप रास्तो से अनजान है या कम समय मे ज्यादा जगह घूमना चाहते तो अच्छा होगा की कोई ऐसा ऑटो या टॅक्सी ले जो आपको सब जगह घूमा भी दे और आपको वापस आपके होटल पर छोड़ भी दे।

देहारादून रेलवे स्टेशन के पास आपको ऐसे बहुत से ऑटो और टैक्सी के ऑप्शन मिल जायेंगे। फिर जिन लोगो के पास अपने वाहन है उनके लिये ओर भी अच्छा है।  वे रेलवे स्टेशन के आसपास ही होटल बूक कर सकते है और गूगल मैप और होटल वालों से पूछकर आराम से कई पर्यटन स्थल घूमकर आनंद उठा सकते है।

 

How to Reach Mussoorie from Dehradoon – देहरादून से  मसूरी कैसे पहुँचे

 

यात्री आमतौर पर देहारादून घूमकर हिल स्टेशनो की रानी मसूरी के लिये निकल लेते है। Mussoorie  देहरादून रेलवे स्टेशन से 34 किलोमीटर दूर है।  जहां जाने के लिये बस या टॅक्सी का सहारा लिया जाता है।  रेलवे स्टेशन के बाहर ही देहारादून बस स्टॉप बना हुआ है जहां से Mussoorie  जाने के लिये बस मिल जाती है मात्र 60 रुपय मे। देहारादून  बस स्टॉप के सामने ही आपको टैक्सी सर्विस का ऑप्शन भी मौजूद है,जिसका खर्च मसूरी जाने के लिये 700 से 1000 रुपय के करीब बैठ सकता है, यहाँ से जोली ग्रांट एयरपोर्ट जाने के लिये भी करीब इतना ही खर्च बैठ सकता है. इसका कई रास्ता पहाड़ी है इसलिये यहाँ  तीन पहिया वाहन (ऑटो या विक्रम ऑटो) नहीं जाते।

 

how to reach mussoorie from dehradun

 

वैसे तो पहाड़ी रास्ते का दृश्य बहुत ही अद्भुत होता है और ये मजा और दुगना हो जाता है मसूरी पहुचने के बाद। अक्सर यात्री Mussoorie माल रोड या इसके आसपास ही होटल मे ठ्हरते है क्योकि पर्यटन स्थल पास मे ही मौजूद है और यहाँ से दूसरी कई जगहो पर घूमते है।

 

Best Places To Visit In Mussoorie  – मसूरी  के दार्शनिक पर्यटन स्थल

 

यहाँ घूमने लायक कई सुंदर जगह मौजूद है जैसे कैमेल बैक रोड, गन हिल, लाइब्रेरी बाजार, मसूरी झील, भट्टा फॉल, केंपटी फॉल,लाल टिब्बा, चार दुकान, कंपनी गार्डेन, हैप्पी वेलि, मसूरी क्राइस्ट चर्च, लेक मिस्ट, क्लाउड एंड जैसी सुंदर और मनमोहक स्थल मौजूद है। इसके अलावा यहा लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (लाल बहादुर शास्त्री नेशनल अकादमी ऑफ एड्मिनिसट्रेशन या LBSNAA) भी मौजूद है जहां आईएएस अफसरो की ट्रेनिंग होती है।

 

Best Places To Visit In Mussoorie

 

इनमे से कई जगह ऐसी है जहां जाने के लिये बस या जीप लेनी पढ़ती है जैसे की केंपटी  फॉल, मसूरी लेक, भट्टा फाल। लेकिन अगर आपके पास अपना वाहन हो तो ये जगहे घूमने के लिये बेहतर ऑप्शन है.

 

best time to visit mussoorie in hindi

 

आप कोई मोटर साइकल भी किराये पर ले सकते है। केंपटी फॉल जाने के लिये आपको जीप लाइब्रेरी चौक पर ही मिल जाएगी और इसके कुछ ही दूरी पर केंपटी बस स्टैंड और थोड़ा आगे चलकर केंपटी टॅक्सी स्टैंड भी बना है। जो 100 या 150 रुपय लेकर आपको केंपटी फॉल छोड़ देगा। ये जगह Mussoorie की सबसे खास जगह है। और फिर शाम के समय मसूरी माल रोड पर घूमना एक अलग ही अनुभव का एहसास कराता है। यहाँ कई पर्यटन स्थल ऐसे है जहां पैदल घूमने का मजा ही कुछ और है जैसे कैमेल बैक रोड। फिर आपके पास रिक्शा करना भी एक बेहतर विकल्प हो सकता है।  गन हिल पहुचने के लिये झूला घर और पैदल दो ऑप्शन है, ये बहूत ही सुंदर लोकेशन है।

देहरादून और मसूरी अपने वॉटर फ़ॉल्स के लिये बहुत मशहूर है, यहाँ बने कुछ प्रमुख वॉटर फॉल है – केंपटी फॉल, झरीपानी फॉल, मोसी फॉल, भट्टा फॉल, टाईगर फॉल, शिखर फॉल।

 

जिन लोगो के पास अपने वाहन नहीं है वो लोग चार तरीके से देहरादून आ सकते है, रेल, बस, हवाई जहाज, कैब या टैक्सी. देहरादून का एयरपोर्ट जिसे जॉली ग्रांट एअरपोर्ट भी कहा जाता है देहरादून सिटी से लगभग 31 किलो मीटर की दुरी पर है, अगर आप एअरपोर्ट से देहरादून या मसूरी आ रहे है तो आपको एअरपोर्ट पर टैक्सी की सर्विस मिल जायेगी जो करीब 1000 रुपय लेकर आपको देहरादून तक ले जायेंगे या अगर आपकी किस्मत अच्छी हुई तो आपको एयरपोर्ट के बाहर ही ऑटो मिल जायेगा जो देहरादून सिटी ले जाने के करीब 400 से 600 रुपये लेगा।

 

ऐसा तब होता है जब कोई ऑटो वाला किसी सवारी को छोड़ने के लिये एयरपोर्ट पर आता है. स्पेशल वहां ऑटो वाले नहीं खड़े होते.  फिर अगर और सस्ता विकल्प चाहिये तो एअरपोर्ट से 1.5 किलो मीटर पैदल चल कर आपको बाहर की तरफ आना पड़ेगा जहाँ आपको जीप मिल जायेगी और वो 60 रुपय लेकर रिस्पाना ब्रिज तक आपको छोड़ देगी, जहा से देहरादून और देहरादून का रेलवे स्टेशन 4 किलो मीटर की दुरी पर है या फिर यही से आपको उत्तराखंड ट्रांसपोर्ट की बस भी मिल जायेगी जो आपको देहारादून बस स्टैंड तक ले जायेगी। यहाँ से  देहारादून रेलवे स्टेशन पहुचने के लिये ऑटो या बस मिल जायेगी।

रेल से आना सस्ता और बेहतर ऑप्शन हो सकता है, क्योकि देहारादून रेलवे स्टेशन के आसपास ठहरने और खाने पीने के लिये सस्ते होटल मिल जाते है और पास ही बाजार भी बना हुआ है, मसूरी बस स्टैंड भी यही बना हुआ है।

 

देहरादून और मसूरी यात्रा का सही समय – Best Time To Visit Mussoorie in hindi

 

मार्च अप्रैल और नवम्बर दिसंबर कुछ ऐसे महीने होते है जब कई यात्री देहारादून और मसूरी घूमने आते है। इसकी वजह ये है की मसूरी और देहारादून के कई स्थल जैसे रोबर्स केव, सहस्त्रधारा, यहाँ बने वॉटरफॉल, और कई ऐसे स्थान जिनके आसपास नदिया बनी है।  इनमे पानी का बहाव कम होने की वजह से लोग इन स्थानो पर जाकर एंजॉय कर सकते है। बरसातों के मौसम मे तो रोबर्स केव को लोगो के लिये बंद करने के चान्स भी रहते है। फिर बरसातों के मौसम मे लैंडस्लाइड और कई जगह बाढ़ और पानी भरा होने की वजह से कुछ रास्तो को बंद भी कर देते है लेकिन ये बात अलग है की बरसातों के मौसम मे ये स्थान और सुंदर लगने लगते है।

सीजन के समय यहाँ होटलो के दाम भी ज्यादा रहते है लेकिन ऑफ सीजन मे ये दाम नीचे हो जाते है। वैसे तो यहाँ सीजन के समय जाना ही बेहतर है लेकिन अगर आप रेनी सीजन के समय वहाँ जाने का प्लान कर रहे है तो एक बार मौसम का हाल जरूर जान लेना चाहिये।

 

तो दोस्तो यह थी देहारादून और मसूरी की कंप्लीट ट्रैवल गाइड जो आपके सफर को कुछ हद तक आसान बना सकती है। आपको हमारा यह आर्टिक्ल कैसा लगा हमे जरूर बताएं। साथ ही आप भी अपने अनुभव या जानकारी हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो कृपया कमेंट बॉक्स के जरिये अपनी बात रखे और  हमारे आने वाले सभी आर्टिक्ल की नोटिफ़िकेशन पाने के लिए हमे सब्सक्राइब करना न भूले।

 

यह भी पड़े

पहली बार डोमेस्टिक हवाई जहाज यात्रा करने वाले इन जरूरी बातो का रखे ध्यान

जानिए कितने तरह के होते है भारतीय पासपोर्ट

Top 5 Places to Spend Your Holiday in India

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

Leave a Reply