जानिए कैसे बढ़ाए कद best tips for increasing height naturally

आज के जमाने मे हर कोई चाहता है की उसकी height लंबी हो। एक अच्छा कद किसी की भी पर्स्नालिटी को तो बढ़ा ही सकता है इसके साथ साथ आर्मी और पुलिस की जॉब के लिए भी  थोड़े ऊंचे कद का होना जरूरी है। ज़्यादातर लोगो के लिए उनका कद उनके आत्मविश्वास के साथ जुड़ा हुआ होता है। छोटी height होने की वजह से कई बार लोग कुछ ज्यादा ही self conscious हो जाते है जिसकी वजह से उनके self confidence मे कमी आ जाती है। ऐसा नहीं है की ज़िंदगी मे कुछ पाने के लिए आपका कद मायने रखता है। दुनिया मे ज़्यादातर मशहूर हस्तियो का कद average ही है। लेकिन फिर भी कई लोग चाहते है की उनका कद लंबा ही हो।

कद बड़ाने के तरीके जानने से पहले यह बताना जरूरी है की आखिर height बढ़ती कैसे है और क्या चीजे इसे प्रभावित करती है?

Factors that affects our height in Hindi

1) वैसे तो हर इंसान की height genetically decide होती है यानि की हमारे हमारे माता पिता का कद हमारी height को प्रभावित करता है। रिसर्च मे पाया गया है की अगर किसी के माता पिता का कद छोटा है तो उनके बच्चो के छोटे कद होने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन अगर किसी की माता का कद छोटा है लेकिन पिता का बढ़ा है तो उनके बच्चो के कद लंबा निकलता है।

2) किसी भी इंसान की height को बढ़ाने मे जिस चीज का सबसे बढ़ा योगदान होता है वो है Human Growth Hormone (ह्यूमन ग्रोथ हॉरमोन)। यह एक तरह का केमिकल है जिसे हमारे दिमाग (Brain) का एक हिस्सा (ग्रंथि) जिसे पिटूइटेरी ग्लैंड कहा जाता है – से निकलता है जिससे हमारा कद बढ़ता है। 10 से 18 साल की उम्र के बीच यह केमिकल सबसे ज्यादा निकलता है।

3) इसके अलावा कई ओर ऐसी चीजे है जो आपकी height को प्रभावित करती है जिनमे से प्रमुख है – pregnancy के दौरान smoking, low birth weight, poor health during childhood, poor nutrition, और lack of physical activity.

कैसे बढ़ा सकते है आप अपना कद – how to increase height in hindi

1) Proper Nutrition

  • CALCIUM (कैल्शियम) – पर्याप्त मात्रा मे कैल्शियम का लेना हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। कैल्शियम से ना सिर्फ हमारी हड्डियों मजबूत होती है बल्कि इसके साथ साथ height भी बढ़ती है।

कैल्शियम के source – दूध, चीज़, दही

  • Vitamin D (विटामिन डी) – विटामिन डी एक ऐसा विटामिन है जो height बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी है। यह हमारी हड्डियों का विकास करता है।

विटामिन डी के source – मछली, दाल, अंडा, सोया सोया बीन, मशरूम और बादाम

  • Protein (प्रोटीन) – प्रोटीन अमीनो एसिड से बनते है जिससे हमारा दिमाग से ज्यादा ग्रोथ हॉरमोन निकलता है और हमारा कद बढ़ता है।

प्रोटीन के source – मछली, दूध, बींस, मीट, चीज़, मूगंफली, दालें और चिकन

2) Yoga

योगा से आप अपनी height प्रकार्तिक रूप से बढ़ा सकते है। योगा आपको तनाव मुक्त करने के साथ साथ आपकी growth को नया रंग देता है। कद बढ़ाने के लिए योग सभी तरीको मे से सबसे ज्यादा लाभदायक है।

best yoga pose to increase height – Surya Namaskar, Sukhasana, Tadasana, Vrikshasana, Chakrasana

आप इस विडियो की मदद से इन आसनो को करने की विधि के बारे मे जान सकते है।

3) Avoid Growth Inhibitors

Growth Inhibitors मे वो सभी चीजे आ जाती है जो हमारे शारीरिक विकास मे बाधा डालती है। Regular alcohol consumption यानि की शराब का सेवन और smoking (धूम्रपान) इसमे प्रमुख है जो हमारा कद बढ्ने से रोकते है। धूम्रपान से हमारे खून मे carbon monoxide के मात्रा बढ़ती है जिसकी वजह से हमारे शरीर को सही मात्रा मे nutrition नहीं मिल पाता।

4) Exercise Regularly

अगर आपको योगा करने मे किसी प्रकार की समस्या है तो exercise आपके के लिए best option है। व्यायाम से आपके दिमाग का कद बढ़ाने वाला हिस्सा यानि की  पिटूइटेरी ग्लैंड stimulate होती है जो आपकी height बढ़ाने मे मदद करता है। exercise के तौर पर आप रोजाना running,  swimming, biking, skipping, jumping कर सकते है। यह आपकी  growth plates को बंद होने नहीं देते और 18 साल की उम्र के बाद भी कद बढ़ाने मे मदद करती है। इसका महत्व 10 से 18 साल की उम्र मे और बढ़ जाता है।

5) Get Adequate Sleep

Puberty यानि की यौवन अवस्था एक ऐसा समय होता है जिसमे इंसान का सबसे ज्यादा विकास होता है। इस समय हमारी height और weight मे सबसे ज्यादा वृद्धि होती है। लड़को मे यौवन अवस्था का दौर 10 से 17 साल की उम्र तक चलता है जबकि लड़कियो मे ये दौर 9 से 14 साल तक की उम्र तक होता है। इसी समय हमारे सोने जागने की आदते बदलती है। शोध बताते है की अगर इस उम्र मे बच्चे काफी late सोते जागते है या फिर कम सोते है तो उनका शारीरिक विकास दूसरों की तुलना मे धीरे धीरे होता है।

6) Drink Water

एक अच्छे शारीरिक विकास के लिए पर्याप्त मात्रा मे पानी पीना बहुत जरूरी है। इससे आपका metabolism मे सुधार होता है और digestion बेहतर होता है। बच्चो को कम से कम 8 गिलास और बढ़ो को 13-15 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।

7) Avoid Supplements and Pills

बाजार मे ऐसे बहुत से दवाइयाँ है जो आपके कद को 3-4 महीनो मे बढ़ाने का दावा करती है। लेकिन इन दवाइयों के फायदे से ज्यादा नुकसान है। बिना डॉक्टर के सलाह के किसी भी दवाई को न ले। अगर natural तरीके से कद नहीं बढ़ता तो आप आयुर्वेदिक तरीके से इलाज़ करवा सकते है जो कई मायनों मे फायेदेमंद है।

इसके अलावा भी कुछ छोटी-छोटी मगर मोटी बातें है जिन्हे हम नजरंदाज करते है लेकिन इन्हे  अपनाकर भी आप अपना कद बढ़ा सकते है, जैसे- सही तरीके से बैठें और चलें और कोशिश करे की कभी भी झुककर न बैठे और न चले । चलते और बैठते वक्त अपनी कमर को सीधा रखने की कोशिस करे।

आप अपने सवाल comment करके पूछ सकते है।


निवेदन ; अगर आपको यह आर्टिक्ल पसंद आया हो तो कृपया इसे शेयर कीजिये और हमारे आने वाले आर्टिक्ल को पाने के लिए नीचे फ्री मे subscribe करे।


READ MORE USEFUL ARTICLES

Best tips for weight lose in Hindi – कैसे घटाएँ वजन

Tips for good sleep in Hindi अच्छी नींद लेने के तरीके

Interesting facts – खाने के बारे में 10 मिथक

क्यो और कैसे करे मेडिटेशन– Meditation in Hindi For Beginners

व्यक्तित्व विकास – personality development tips in hindi

Did you enjoy this article?
सभी नए Posts अपनी E-Mail पर तुरंत पाने के लिए यहाँ अपनी E-mail ID लिखकर Subscribe करें। कृपया यहाँ Subscribe करने के बाद अपनी E-mail ID खोलें तथा भेजे गये वेरिफिकेशन लिंक पर क्लिक करके वेरीफाई करें।
WHATSKNOWLEDGE .COM का WHATSAPP GROUP JOIN करे और पाए सभी आर्टिकल्स सीधे मोबाइल पर हमें WHTASAPP करे 7065908804 पर और लिखे Add me to whatsknowledge group
23 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *