कैसे करे पैन कार्ड के लिए आवेदन How to apply for PAN CARD in hindi

चाहे आप  कार खरीदना चाहते हो  या संपत्ति, शेयर बाजार में निवेश करना या अपने  भारतीय रुपए को विदेशी मुद्रा में परिवर्तित करना,  इन सब के लिए आपको पैन कार्ड की आवश्यकता होती है। आजकल बिना PAN CARD के आप अपना बैंक अकाउंट तक नहीं खोल सकते है। यह एक  जरूरी दस्तावेज होता है।  इसे पाने की कोई न्यूनतम उम्र नहीं होती।  आप किसी भी उम्र मे अपना  पैन कार्ड बनवा सकते है।

पैन कार्ड का इस्तेमाल कई जगहो पर हो सकता है जैसे की टैक्स भरने के लिये और आपकी पहचान के लिये, जैसे की आइडेंटिटी प्रूफ के रूप मे।  जिन लोगो की आय 2.5 लाख से ज्यादा होती है उन्हे इसे बनाना अनिवार्य होता ही है,  साथ ही यह उन लोगो के लिये भी ये जरूरी होता है जो अन्य लोगो के साथ 50 हजार या उससे अधिक की नकद राशि मे खरीद या बिक्री करते है। इसके अलावा बैंक खाता खुलवाने मे, नियत से अधिक दर पर कर की कटौती से बचने के लिए, प्रत्यक्ष करों के भुगतान के लिए भी पैन कार्ड जरूरी होता है।

 

पैन कार्ड क्या है – what is PAN CARD  in hindi

पैन (PAN) का अर्थ है स्थायी खाता संख्या (permanent account number) । ये कार्ड आयकर विभाग द्वारा उन लोगो को जारी किया जाता है जो उसके लिये आवेदन करते है। इस कार्ड मे 10 अंको का अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर शामिल होता है।

वर्ष 1972 में भारत सरकार द्वारा पैन या स्थायी खाता संख्या की अवधारणा शुरू की गई थी। जब पेश किया गया था, तो यह प्रणाली व्यक्तियों के लिए स्वैच्छिक थी लेकिन समय बीतने के साथ आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 139 एए के तहत हर करदाता के लिए इसे अनिवार्य कर दिया गया था।

 

पैन कार्ड बनाने की प्रक्रिया क्या  है ­- How to apply for pan card in hindi

पैन कार्ड प्रक्रिया ऑनलाइन – Apply for PAN Card online in Hindi

 

पैन कार्ड के दफ्तरो मे जाने के अलावा दूसरा तरीका ये है की आप घर बैठे ही ऑनलाइन माध्यम से पैन कार्ड के लिये आवेदन कर सकते है। ऑनलाइन पैन कार्ड बनाने का तरीका उन लोगो के लिये बहुत सुविधाजनक होता है जो सरकारी दफ्तरो मे धक्के खाने से बचना चाहते है और अपना कीमती समय बचाना चाहते है।

ऑनलाइन प्रक्रिया मे लोग अपना आवेदन खुद ही भर सकते है और साथ ही मे लगने वाले डॉक्युमेंट्स को अपलोड कर सकते है, इसी के साथ ऑनलाइन ही पैन कार्ड की फीस के लिये पेमेंट भी कर सकते है।

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इन steps का पालन करें:

 

  • पैन एप्लिकेशन के लिए पहला कदम है  एनएसडीएल (NSDL) की वैबसाइट  पर जाना

 

  • NSDL पर उपलब्ध पैन कार्ड आवेदन पत्र 49A भरे। आपको ऑनलाइन पैन एप्लिकेशन टाइटल से एक फॉर्म दिखाई देगा। एप्लिकेशन प्रकार मे नए PAN का चयन करें – भारतीय नागरिक (फॉर्म 49 ए)। यदि आप एक विदेशी नागरिक हैं, तो नया पैन चुनें – विदेशी नागरिक (फॉर्म 49AA)

 

  • आपको जिस पैन कार्ड की जरूरत है, उस श्रेणी का चयन करें। ज्यादातर लोगों के लिए, यह individual होगा।

 

  • अब अपना व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर आदि भरें, कैप्चा कोड दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

 

  • अब आपके पास तीन विकल्प हैं – आधार के माध्यम से प्रमाणित करें और किसी भी दस्तावेज को भेजने से बचें, दस्तावेजों को स्कैन करें और उन्हें ई-साइन के माध्यम से अपलोड करें, या फ़िज़िकल  रूप से दस्तावेज जमा करें।

 

  • आधार के माध्यम से प्रमाणित करने का विकल्प सबसे आसान है क्योंकि इसकी सभी आवश्यकताएं एक ओटीपी  है।

 

  • अपनी आधार संख्या  दर्ज करें, और Next पर  क्लिक करें।

 

  • इस स्टेप मे आपको अपना नाम, जन्मतिथि, पता इत्यादि भरना होगा, और उसके बाद Next  पर क्लिक करें।

 

  • अब आपको AO कोड भरना है। इसके लिए  टॉप पर दिये  चार विकल्पों में से एक का चयन करें – भारतीय नागरिक, एनआरआई और विदेशी नागरिक, रक्षा कर्मचारी, या सरकारी श्रेणी।

 

  • फिर AO Code  के तहत, अपने राज्य और निवास के क्षेत्र का चयन करें। कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें और आपको नीचे बॉक्स में AO कोड की पूरी सूची दिखाई देगी। ध्यान से स्क्रॉल करें और उस श्रेणी को देखें जो आपके लिए है। सही AO कोड पर क्लिक करें। इसके बाद ऊपर दिये गए फॉर्म में यह  स्वत: भर जाएगा। next पर क्लिक करें।

 

  • ड्रॉप-डाउन मेनू मे आपको सबमिट किए जाने वाले दस्तावेज़ों जैसे उम्र और निवास के प्रमाण के रूप में चुनना है, आवश्यक विवरण भरें, और फिर सबमिट पर क्लिक करें।

 

  • अब आपको payment page  पर redirected  किया जाएगा  भारतीय नागरिकों के लिए पैन कार्ड आवेदन का शुल्क  120 रुपए के आसपास है।

 

  • पेमेंट करने के बाद, आपको आधार ओटीपी के माध्यम से प्रमाणित करने, या ई-साइन के माध्यम से दस्तावेज जमा करने या एनएसडीएल को दस्तावेज भेजने के लिए कहा जाएगा। आपको अपने आवेदन के बारे में NSDL से एक ईमेल भी प्राप्त होगा और application  processed होने के बाद आपका पैन कार्ड आपको मिल जाएगा।

 

Apply PAN Card offline

 

PAN Card  को पैन कार्ड के दफ्तरो मे जाकर बनवाया जा सकता है. जिन लोगो को पैन कार्ड बनवाना है उन्हे पैन कार्ड दफ्तर मे जाकर आवेदन पत्र लेना होगा, उसके साथ लगने वाले डॉक्युमेंट्स की जानकारी पता करनी होगी और उस आवेदन पत्र को भरकर उसके साथ जरूरी डॉक्युमेंट्स लगाकर आप उसे पैन कार्ड के दफ्तर मे जमा करा सकते है। इसके कुछ दिन बाद ही आपको आपका पैन कार्ड भेज दिया जाता है। इसे आपके निवास पते पर भेज दिया जाता है, लेकिन कुछ लोगो को पैन कार्ड लेने के लिये दफ्तर मे भी बुलाया जा सकता है।

 

हालांकि दफ्तर मे लगने वाली लंबी लाइनो और थकाऊ प्रक्रिया से बचने के लिये लोग एजेंटो का सहारा लेते है जो उनकी तरफ से सारी प्रक्रियाओ को पूरा करते है। जो लोग एजेंट का सहारा लेते है उन्हे इसके लिये उन्हे फीस भी देनी होती है।

 

तो दोस्तो उम्मीद करते है यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद होगी। अगर आपके कोई सवाल है तो कृपया कमेंट के माध्यम से अपनी बात रखे और हमारे आने वाले सभी आर्टिक्ल को सीधे अपने मेल मे पाने के लिए हमे फ्री subscribe जरूर करें।

 

यह भी जाने

कैसे करें आधार और पैन कार्ड को लिंक

जानिए आरटीओ के कार्य और कैसे करे नए वाहन का रजिस्ट्रेशन

जानिए क्यो जरूरी है मैरिज सर्टिफिकेट और कैसे करे आवेदन

पासपोर्ट बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज और कैसे करे आवेदन

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

One Response

  1. ROHIT KUMAR 13/03/2019

Leave a Reply