काउंसलिंग क्या है, ये जीवन में सकारात्मक बदलाव कैसे लाती है counselling in hindi

मुश्किलें हर किसी की जिंदगी में आती है, फिर व्यक्ति उस समस्या का समाधान तलाशता है, मुश्किल से निकलने के लिये वे अपने दोस्त या माँ – बाप या भाई बहन से सलाह मांगता है, लेकिन तब भी हमारी समस्या का समाधान नहीं हो तो फिर आपको जरूरत पढ़ती है किसी प्रोफेशनल सलाहकार की, जो की आपको मानसिक, पढाई संबंधित, करियर संबंधी, रिलेशनशिप, पारिवारिक और शादी संबंधित जैसी कई अन्य समसयाओ का समाधान ढूंढने में आपकी मदद करता है. इस प्रोफेशनल सलाहकार को Counselor कहते है. कई बार ऐसा होता है की हम अपनी किसी समस्या को अपने दोस्तों और घर वालो के सामने नहीं रख पाते ऐसे में उन्हें जरूरत होती है की वो किसी ऐसे प्रोफेशनल सलाहकार से काउंसलिंग ले जिसके सामने वो अपनी परेशानियों को बिना किसी हिचक के आगे रख सके और उस समस्या का सही समाधान निकालकर अपनी लाइफ को ज्यादा बेहतर बना सके.

 

क्या है काउंसलिंग  what is counseling   

आज की दौड़ भाग भरी जिन्दगी में हमे मानसिक, सामाजिक व्यक्तिगत और आपसी रूप से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. स्ट्रेस, डिप्रेशन, (चिंताये) एंग्जायटी, गुस्सा, रिलेशनशिप में झगड़ा, स्वास्थ्य में गिरावट, करियर ना चयन कर पाने की परेशानी ऐसे मे हो सकता है की आपको घरवालो या दोस्तों से परेशानी का हल ना मिल सके, ऐसे में काउंसलर (प्रोफेशनल रूप से प्रशिक्षित) आपकी परेशानियों और मुश्किलों को सुनता है और उसके अनुरूप आपको आपकी परेशानियों से निपटने और उसका सही समाधान निकालने में आपकी मदद करता है. काउंसलर आपको इस लायक बनाता है की आप अपनी समस्या के समाधान के लिये एक बेहतर विकल्प चुन सके.  इस पुरे प्रोसेस को काउंसलिंग कहा जाता है.

 

हमें काउंसलिंग की जरूरत क्यों है why we need counselling

 

काउंसलिंग से ना केवल आप अपनी समस्याओ की जड़ो को बल्कि अपने आपको, अपनी भावनाओ को, विचारो को ज्यादा अच्छी तरह से समझ पाओगे और एक खुश जिंदगी जी पाओगे. काउंसलिंग के वक्त काउंसलर बैठकर आपकी पूरी बात को आराम से सुनता है, आपको अपनी पूरी परेशानी को एक एक्सपर्ट और प्रोफेशनल पर्सन के सामने रखने का अवसर मिलता है. काउंसलिंग आपके लिये एक सुरक्षित स्थान है, यहाँ आपकी बातो पर कोई राय नहीं बनाई जाती और ना ही काउंसलिंग मे कोई सलाह मशवरा किया जाता है या आपको ये बताया जाता है की आपको क्या करना है या कैसे करना है बल्कि काउंसलर आपको आपकी समस्याओ से निपटने के तरीके खोजने में आपकी मदद करता है.

 

एक परेशान व्यक्ति काउंसलिंग से अपनी परेशानियों को ज्यादा स्पष्ट रूप से देख सकता है, अपनी लाइफ को, अपनी भावनाओं को, अपने व्यवहार को ज्यादा लाउड तरीके से सुन सकता है, काउंसलिंग का पहला लक्ष्य परेशान व्यक्ति की जिंदगी में एक सकारात्मक परिवर्तन लाना होता है. काउंसलर और क्लाइंट के बीच की बातो को गोपनीय रखा जाता है. एक कामयाब काउंसलिंग के लिए गोपनीयता बनाये रखना सर्वोपरि होता है। काउंसेलर आमतौर पर क्लाइंट से गोपनीयता पर अपनी नीति के बारे में बात कर लेता है। केवल, क्लाइंट के जीवन के लिये खतरा होने की स्थिति पर काउंसलर कानून के अनुरूप जानकारी का खुलासा करने पर बाध्य होता है.

 

एक अच्छी काउंसलिंग में क्या होता है counselling for positive change in life

 

  • काउंसलर आपको सलाह नहीं देगा और ये नहीं बतायेगा की आपको क्या करना है या कैसे करना है

 

  • काउंसलर आपको भावनात्मक रूप से सहानुभूति नहीं देगा.

 

  • काउंसलर आपकी आलोचना नहीं करेगा.

 

  • यदि काउंसलर ने अपने जीवन में उसी परेशानी का सामना किया है जिस परेशानी का आप कर रहे है तो वो आपको आपकी समस्याओ से निपटने के लिये उन तरीको के अनुरूप चलने के लिये नहीं कहेगा जिन तरीको के अनुरूप चलकर उसने अपनी समस्याओ से निपटा था. क्योकि काउंसलर इस बात को समझता है की दो लोग एक जैसे नहीं हो सकते, दोनों की समझ एक जैसी नहीं हो सकती.

 

  • काउंसलिंग में क्लाइंट को अपनी परेशानी के प्रति अपनी समझ विकसित करवाना.

 

  • काउंसलिंग में क्लाइंट की उलझन को दूर या कम करना

 

  • काउंसलर क्लाइंट को अपने दृष्टिकोण और व्यवहार में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रभावी निर्णय लेने की अनुमति प्रदान करता है.

 

  • काउंसलिंग का प्रमुख उद्देश्य क्लाइंट को इस बात में सक्षम बनाना है जिससे वो अपने जीवन में आई किसी प्रॉब्लम के लिए स्वयं निर्णय ले सके और अपनी प्रॉब्लम का समाधान अपनी खुद की चॉइस से कामयाब तरीके से निकाल सके।

 

उम्मीद है की ये जानकारी आपको पसंद आयेगी हमारे आगे के पोस्ट पाने के लिये हमे subscribe जरूर कर ले और हमारा facebook page लाइक करना ना भूले। अगर आप किसी अच्छे counseller से मिलना चाहते है तो यहाँ क्लिक करे

 

 

यदि आप डिप्रेशन जैसी फीलिंग महसूस कर रहे है तो यहाँ क्लिक करे

यदि आप अपनी लाइफ मे मोटिवेशन खोज रहे है तो यहाँ क्लिक करे

यदि आपका ब्रेकअप हो गया है तो यहाँ  क्लिक करे

क्या आपका बच्चा किसी परेशानी मे तो यहाँ क्लिक करे

 

 

 

 

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

Leave a Reply