जानिए कैसे करे भीम ऐप का इस्तेमाल – how to use bhim App in hindi

देश cashless (कैश लेस) की और बढ़ रहा है और इसी कैश लैस व्यवस्था की ओर एक नया कदम है “bhim app (भीम एप्लीकेशन)” . पहले आपको e-wallet के रूप में paytm और freecharge जैसी प्राइवेट कंपनियों का सहारा लेना पड़ता था लेकिन अब सरकार ने भीम एप्लीकेशन के रूप में इसका एक मजबूत विकल्प आपके सामने रखा है. भारत सरकार की bhim app (भीम एप्लीकेशन) का पूरा नाम “भारत इंटरफ़ेस फॉर मनी  (bharat interface for money)” है.  अब हम आपको बताते है की आप कैसे इस app का इस्तेमाल कर सकते है और किस तरह से ये अन्य पेमेंट एप्लीकेशन से अलग है.

 

bhim app in hindi – क्या है भीम एप्लीकेशन

 

BHIM App को हम एक बैंक की एप्लीकेशन भी कह सकते है. दरअसल हमारा जिस बैंक में अकाउंट होता है हम उस बैंक की यू पी आई ( यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस) का इस्तेमाल कर के अपने बैंक अकाउंट की जानकारी रख सकते है या ऑनलाइन पेमेंट दे या ले सकते है. तो इसी तरह से bhim app भी है लेकिन ये किसी एक बैंक के लिए नही है बल्कि सभी बैंक से कनेक्टेड है. आपका अकाउंट किसी भी बैंक में हो आप भीम से पेमेंट ले या दे सकते है.

 

How BHIM App works in hindi – कैसे करे भीम इस्तेमाल

 

  • Play store से bhim app डाउनलोड करे.

 

  • एप्लीकेशन स्टार्ट करने के बाद अपने फ़ोन नंबर को verify करवाए. ध्यान रहे वही फ़ोन नंबर वेरीफाई करवाए जो नंबर आपके बैंक अकाउंट से linked (जुड़ा हुआ) हो. अगर आपका नंबर लिंक्ड नही है तो आप बाद में बैंक डिटेल्स भर कर उसे लिंक कर सकते है.

 

  • नंबर वेरीफाई करवाने के बाद आपको 4 अंको का कोड सेट करना है. ये कोड पैसे लेने और पैसे देने में काम आयेगा.

 

  • अगर आपका फ़ोन नंबर आपके बैंक अकाउंट से लिंक्ड है तो आपको आपके बैंक की डिटेल्स दिख जाएगी. और अगर बैंक डिटेल्स नही आई तो आप अपने बैंक की डिटेल्स खुद भी भर सकते हो. ( लगभग सभी भारतीय बैंक के आप्शन है )

 

  • अब ऑनलाइन पैसे देने या लेने के लिए आपका मोबाइल नंबर आपका एड्रेस बन गया है.

 

  • अब send पर क्लिक करे और जिसे पैसे भेजना चाहते है उसका फ़ोन नंबर डाले और जिसे पैसे भेजने है उसका नाम चेक कर ले.

 

  • अब अपने 4 अंको का कोड (जो हमने सेट किया था) डाले और पे (pay) पर क्लिक करे. आपकी पेमेंट हो जाएगी.

 

दूसरी एप्लीकेशन से भीम ऐप कैसे अलग है – how BHIM App is different from other app like paytm and freecharge

 

  • Government app (केंद्र सरकार) – भीम केंद्र सरकार द्वारा बनाया गया एप्लीकेशन है और इसमें सभी बैंक के आप्शन मिल जाते है.

 

  • Direct payment (सीधा पेमेंट) – इस एप्प में कोई वॉलेट नही है तो ये एप्प डायरेक्ट पेमेंट करती है जबकि दूसरी पेमेंट एप्प को पहले रिचार्ज करना पड़ता है

 

  • Simple (सरल) – इसे इस्तेमाल करना काफी आसन है और किसी भी स्मार्ट फ़ोन से इसका use किया जा सकता है

 

  • Future (भविष्य) – सरकार के पास BHIM App को लेकर कई प्लान है जैसे इसे आधार कार्ड से लिंक करना, ऑनलाइन ऑफलाइन शोपिंग पेमेंट, बिल पे करना आदि.

 

अब आने वाले समय में यह देखने वाली बात होगी की bhim app कितनी अच्छी तरह से काम करता है और कैसे डिजिटल इंडिया में यह अपना योगदान देता है.

 

दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और हमारे आने वाले सभी आर्टिकल्स को सीधे अपने ईमेल बॉक्स में पाने के लिए हमें फ्री subscribe करे. अगर आपका कोई सवाल हो तो कृपया कमेंट करे.

buy iball laptop in cheapest price – click here to go

you may also like

Paytm करो – जानिए कैसे करे Paytm से रिचार्ज, bill और पैसो की लेनदेन

जानिए jio SIM के बारे में A to Z

जानिए क्या है Google Allo app के दमदार Features

loading...

जानिए कैसे बचाए अपने स्मार्टफ़ोन को virus से

One Response

  1. priyanka yadav 12/10/2017

Leave a Reply