5 तरीके जो आपको gym जाने के लिए motivate करेंगे

अगर मैं आपसे यह पूछूं की आप में से कितने लोग ऐसे हैं जिन्हे ये पता है exercise करने से health ठीक रहती है? मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूँ कि आप सबको पता होगा कि exercise कितनी important है.  पर ये सब पता होने के बाद भी बहुत ही कम लोग होते हैं जो कसरत करते हैं.  gym या exercise न करने का सबसे बड़ा कारण है आलस।  हम में से काफी लोग ऐसे होते हैं जिन्हे सुबह उठने में आलस आता है. और इसकी वजह है आपका interest न होना। जरा सोचिये की कल सुबह ५ बजे आपसे अमिताभ बच्चन जी मिलने आ रहे हैं। अब इस situation में, आप हर हालत में सुबह 4 बजे उठ जायेंगे।  मुझे तो ऐसे टाइम पर नींद ही नहीं आती है।

 

अगर आप गौर करेंगे तो पाएंगे कि ये सारा खेल आपके interest का है. अपनी पसंद का क्रिकेट मैच देखने के लिए, सुबह किसी दोस्त से मिलने जाने के लिए या ऐसे ही किसी मन पसंद काम करने के लिए आपको आलस नहीं आता होगा. है न कमाल की बात? अब सवाल ये उठता है कि gym जाने या exercise करने के लिए interest कैसे develop करें.

 

तो दोस्तो इस पोस्ट मे हम ऐसे कुछ तरीके बताएँगे जिनकी मदद से आप gym जाने के लिए motivate होंगे। तो आइये जानते है:

 

How to Motivate Yourself for gym in Hindi – खुद को वर्कआउट के लिये करें मोटिवेट 

 

1. gym partner

शुरू में आप अपने किसी दोस्त को gym partner बना सकते  हैं या आप gym जाने के बजाय कोई और physical activity कर सकते हैं. जैसे मुझे badminton खेलना काफी पसंद है. कोई भी स्पोर्ट्स fitness improvement के लिए काफी अच्छा option है. जब आपको पता होगा कि आपको सुबह उठ कर badminton या ऐसा ही कोई favorite sport खेलना है, तब आपको उठने में आसानी होगी.

 

2. Motivational Posters बनायें

कई बार mood ख़राब होने की वजह से या personal कारणों की वजह से exercise करने का मन नहीं करता है. ऐसी परिस्तिथि में इन tips को follow करें:

  • अलार्म की ringtone में कोई motivational गाना लगा दें जैसे मैंने भाग मिल्खा भाग फिल्म का title song “अब तू भाग मिल्खा ” को अपनी alarm tone बना लिया है । मुझे ये गाना इतना पसंद है कि  इसे सुनते ही मन में जोश भर जाता है । आप भी अपनी पसंद का गाना चुनें और अलार्म tone set कर लें । इसके लिए काफी apps भी मिल जाएँगी

 

  • Posters : मैंने अपने room में बहुत ही motivational  posters बना कर चिपका लिए हैं जैसे

 

Motivate Yourself for gym

 

आप भी ऐसे ही posters आसानी से बना सकते हैं । इसके लिए

Canva.com पर जाएं और free account बना लें.

Dashboard पर search bar में “poster” type करें.

बायीं तरफ आपको काफी बने बनाये templates मिल जाएंगे, आपको बस उनका content बदलना है.

Top right में download का option होता है, क्लिक करके डाउनलोड कर लें और पास की printer shop से print करा लें.

वैसे तो कई लोग बने बनाये motivational posters भी use कर लेते हैं पर खुद के बनाये हुए poster की बात ही कुछ और होती है.

 

3. Company Matters

आपने अक्सर बड़ों से सुना होगा के अच्छे लोगो की संगत में रहना चाहिए। मैं इस बात से 100% agree करता हूँ। आप जैसे लोगो के साथ रहते हैं, वैसे ही खुद भी हो जाते हैं। Gym जाने की आदत डालने के लिए आप एक Whatsapp group बना सकते हैं जिसमें fitness में interest रखने वाले और भी लोग हों। आप ऐसे लोगों को दोस्त बनाएं जिन्हे एक्सरसाइज करते हुए समय हो चुका है और वो regular हों । ऐसे लोगों  के साथ आप भी motivated हो जायेंगे. आप जब चाहे तो इन लोगो से सलाह भी ले सकते हैं।

ये लोग आपको हर दिन exercise करने और gym जाने के लिए मदद ज़रूर करेंगे। ये बात समझना बहुत ज़रूरी है कि 4 आलसी दोस्तों के साथ रह कर आप भी आलस नहीं छोड़ पाएंगे।

 

4. खुद को इनाम दें

याद रखें की आप सब कुछ एक ही दिन में नहीं कर सकते हैं । जो भी improvements आएंगे वो धीरे धीरे ही आएंगे. लेकिन अपनी छोटी से छोटी जीत को भी celebrate करना बहुत ज़रूरी है। आप चाहे तो अपने goals को छोटे छोटे action items में बाँट दें। और जैसे जैसे आप अपने इन short terms goals को पूरा करते जाएँ, उसे celebrate करते जाएँ। जब मैंने exercise शुरू की तो मैं भी goals बनाया करता था। जैसे, अगर मैंने 5kg वजन कम कर दिया, तो मैं अपना favorite game खरीदूंगा। आप भी ऐसा कुछ कर सकते हैं। इससे आपको प्रेरणा मिलेगी कि आप gym जाएँ और workout करें।

 

5. अति-महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित न करें

जब मैंने जिम ज्वाइन किया, तो मेरा लक्ष्य सिक्स पैक बनाना था। मुझे लगा कि मैं 2-3 महीने में ऐसा कर सकता हूं, लेकिन जल्द ही पता चला कि यह एक अति-महत्वाकांक्षी लक्ष्य था। उन तीन महीनों के आखिर तक मैं अपने लक्ष्य के आस पास भी नहीं था। इससे मुझे निराशा हुई और मैंने gym जाने के लिए प्रेरणा खो दी।

लक्ष्य निर्धारित करना महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि वे प्राप्त करने योग्य हैं या  नहीं हैं। यदि आप एक प्राप्त करने योग्य लक्ष्य निर्धारित करते हैं, तो आप इसे पाते समय उपलब्धि की एक बड़ी भावना महसूस करेंगे, जिसका आपकी प्रेरणा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

जब आप अपने शुरुआती goals  तक पहुँच जाए , तो अपने लिए एक और प्राप्त करने योग्य goals निर्धारित करें, ताकि आप हमेशा किसी चीज़ की ओर काम कर सकें।

दोस्तों, gym जाने में जो सबसे बड़ी परेशानी होती है, वह है सुबह जल्दी उठना। लेकिन अगर आप motivated हैं तो ये सब कुछ बहुत ही आसान हो जाता है।

 

तो दोस्तो आपको हमारा यह आर्टिक्ल कैसा लगा हमे जरूर बताएं और अपना experience हमारे साथ comments के माध्यम से ज़रूर share करें। साथ ही हमारे आने वाले सभी आर्टिक्ल की तुरंत नोटिफ़िकेशन पाने के लिए हमे subscribe करना बिलकुल भी न भूले।

 

यह भी जाने

खुद को motivate करने के 5 तरीके How to stay motivated in hindi

कैसे रोमांटिक रिलेशनशिप सेल्फ इम्प्रूवमेंट मे मदद करती है

तीन motivational books जो आपकी जिंदगी में बदलाव ला सकती है

सकारात्मक प्रेरणादायक सुविचार Motivational quotes in hindi

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

Leave a Reply